बोस्टन में गैस पाइप लाइन में लगी आग, 70 जगहों पर धमाके, तीन कस्बों में आग फैली… | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Friday 14 September 2018

बोस्टन में गैस पाइप लाइन में लगी आग, 70 जगहों पर धमाके, तीन कस्बों में आग फैली…

मैसाचुसेट्स। अमेरिका में मैसाचुसेट्स प्रांत के बोस्टन शहर के नजदीक गुरुवार को एक प्राकृतिक गैस पाइपलाइन टूटने के बाद 70 जगहों पर हुए गैस धमाकों के कारण तीन कस्बों को भारी नुकसान होने के साथ कम से कम 10 लोग घायल हो गए।

स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक गैस धमाकों के कारण सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों की ओर ले जाया जा रहा है। स्थानीय टेलीविजन चैनलों पर जारी तस्वीरों में मैसाचुसेट्स की राजधानी बोस्टन से करीब 40 किलोमीटर दूर उत्तर में लॉरेंस, एंडोवर और उत्तरी एंडोवर में दमकल विभाग के कर्मचारियों को आग से जूझते हुए देखा जा सकता है। सिलसिलेवार गैस धमाकों को देखते हुए प्रभावित क्षेत्र की बिजली काट दी गयी है और इलाके में गैस पाइपलाइन सेवा को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। यह कदम गैस धमाकों को बढ़ने से रोकने के लिए उठाए गए हैं।

घायल लोगों को लॉरेंस जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एंडोवर के दमकल विभाग के प्रमुख माइकल मैन्सफील्ड ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि यह धमाके गैस पाइप लाइन में अधिक दबाव के कारण हुए हैं। मैन्सफील्ड ने कहा कि गैस धमाकों के कारण लगी आग बढ़ती ही जा रही है जिसपर काबू पाने में करीब एक सप्ताह का समय लग जायेगा।

मैसाचुसेट्स पुलिस के मुताबिक आग लगने, धमाकों और गैस रिसाव के कुल 70 मामले सामने आए हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक धमाकों के कारण घरों की इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है। इलाके में गैस पाइप लाइन का संचालन करने वाली कोलंबिया गैस कंपनी ने गुरुवार को कहा कि वह मैसाचुसेट्स प्रांत के कई इलाकों में गैस पाइप लाइन को बदलने अथवा उनकी मरम्मत करने का काम शुरू करेगी।

अमेरिकी परिवहन विभाग पाइपलाइन एवं खतरनाक सामग्री सुरक्षा प्रशासनविभाग(पीएचएमएसए) ने राहत एवं बचाव कार्य के लिए अपनी एक टीम को प्रभावित क्षेत्र में भेजने की घोषणा की है। गौरतलब है कि करीब छह वर्ष पहले मैसाचुसेट्स के स्प्रिंगफील्ड में हुए गैस धमाके के लिए कोलंबिया गैस ने अपनी गलती स्वीकार की थी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad