20 देशों के समूह के सम्मेलन में भाग लेने मोदी अर्जेंटीना पंहुचे | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Thursday 29 November 2018

20 देशों के समूह के सम्मेलन में भाग लेने मोदी अर्जेंटीना पंहुचे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 देशों के समूह के सम्मेलन में भाग लेने अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स पहुंच चुके हैं। मोदी इस सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप समेत अन्य शीर्ष नेताओं से अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

इस शिखर सम्मेलन में मोदी विश्व नेताओं के साथ आगामी दशक की नई चुनौतियों से निपटने के तौर तरीकों पर चर्चा करेंगे। रणनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण हिन्द -प्रशांत क्षेत्र में चीन का दबदबा बढ़ने के बीच मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक करेंगे। यह बैठक दो दिवसीय शिखर बैठक से इतर होगी।

ट्रंप और आबे से मुलाकात
यह त्रिपक्षीय बैठक ट्रंप और आबे की द्विपक्षीय बैठक का ही विस्तार होगी. त्रिपक्षीय बैठक 30 नवंबर और एक दिसंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति के बैठकों की श्रृंखला का हिस्सा है।

व्यापक चर्चा की उम्मीद
प्रधानमंत्री मोदी ने ब्यूनस आयर्स पहुंचने के फौरन बाद ट्वीट में कहा, ‘जी-20 शिखर सम्मेलन में निरंतर विकास को आगे बढ़ाने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुये विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की उम्मीद है।

भारतीय समुदाय का जताया आभार
मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘हजारों किलोमीटर का फासला, फिर भी एकता की भावना से बंधे हैं! अर्जेंटीना में यादगार स्वागत के लिये भारतीय सुमदाय का बहुत आभारी हूं।

गुतारेस और क्राउन प्रिंस से मुलाकात
मोदी बृहस्पतिवार को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस के साथ दो महत्वपूर्ण बैठक करेंगे।

क्षेत्रीय हितों के सभी मुद्दों पर चर्चा
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के सूत्रों ने कहा, ‘हाल के वर्षों में, सऊदी अरब बहुमूल्य साझेदार रहा है। यह संबंध भारतीय समुदाय से आगे बढ़कर अर्थव्यवस्था, ऊर्जा और सुरक्षा तक पहुंच गया है। बैठक में द्विपक्षीय और क्षेत्रीय हितों के सभी मुद्दों पर चर्चा होगी।

1 दिसंबर तक रूकेंगे मोदी
विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रवाना होने से पहले कहा था कि मोदी शिखर बैठक से अलग चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल से भी मुलाकात करेंगे. वह 29 नवंबर से लेकर एक दिसंबर तक ब्यूनस आयर्स में रहेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad