ओवैसी ने कहा- जेनेवा समझौता न भूले पाकिस्‍तान, महबूबा भी बोलीं- सकुशल लौटाना होगा भारतीय पायलट को | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 27 February 2019

ओवैसी ने कहा- जेनेवा समझौता न भूले पाकिस्‍तान, महबूबा भी बोलीं- सकुशल लौटाना होगा भारतीय पायलट को

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच गहराते युद्ध के बादलों के बीच पाक ने दावा किया है कि उसने अपनी सीमा में एक भारतीय पायलट को गिरफ्तार किया है। इसके बाद भारतीय नेता ओवैसी ने पाकिस्तान को जेनेवा संधि की याद दिलाते हुए पायलट को वापस करने को कहा है। वहीं, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी कहा कि पाकिस्तान को यदि भारतीयों का दिल जीतना है कि अभिनंदन की सकुशल वापसी सुनिश्चित करे।

भारत ने पाकिस्तान से अपने पायलट की तत्काल और सुरक्षित वापसी की मांग की है। भारत ने कहा कि वह पाकिस्तान द्वारा भारतीय वायुसेना के घायल कर्मी को अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर अशोभनीय तरीके से दिखाए जाने की निन्दा करता है। भारत ने पाकिस्तानी राजनयिक से यह सुनिश्चित करने को कहा कि भारतीय पायलट को पाकिस्तानी हिरासत में कोई नुकसान न पहुंचे।

दरअसल, जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारत द्वारा किये गए हमले की प्रतिक्रिया के तौर पर पाकिस्तानी विमानों ने बुधवार को भारतीय सीमा में प्रवेश किया। इसके प्रतिक्रिया में भारतीय वायुसेना ने भी कार्रवाई की। इस दौरान वायुसेना ने अपना एक मिग विमान गंवा दिया। वहीं भारतीय वायुसेना का एक पायलट ‘‘कार्रवाई में लापता’’ बताया जा रहा है।

एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने ‘कार्रवाई के दौरान गुम हो गये’ भारतीय पायलट को लेकर चिंता प्रकट की और कहा कि पाकिस्तान को जिनेवा संधि के तहत अपनी जिम्मेदारियों का पालन करना चाहिए। ओवैसी ने ट्वीट किया,‘‘हमारी प्रार्थना मुश्किल की इस घड़ी में वायुसेना के बहादुर पायलट और उसके परिवार के साथ है।’’ उन्होंने लिखा,‘‘जिनेवा संधि के अनुच्छेद तीन के तहत हर पक्ष को कैदियों के साथ मानवतापूर्ण व्यवहार करना होता है। वर्तमान स्थिति जैसी भी हो, पाकिस्तान को भारतीय वायुसेना के पायलट के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का सम्मान करना चाहिए।

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इमरान खान के बयान पर कहा कि यदि पाकिस्तान को भारतीयों का विश्वास जीतना है तो पहले विंग कमांडर अभिनंदन की सकुशल वापसी सुनिश्चित करें। महबूबा ने ट्वीट कर कहा, “पाकिस्तान ने आतंक को खत्म करने तथा भारत के साथ वार्ता की इच्छा जताई है। इस बिंदु पर भारतीयों का विश्वास जीतने का तरीका यह है कि विंग कमांडर अभिनंदन को सकुशल वापस कर दें। मुझे उम्मीद है कि दोनों देशों के प्रमुख संयम दिखाते हुए और युद्ध के बाद के विनाशकारी परिणामों के बारे में सोचते हुए अपना कदम पीछे खिचेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad