अग्निकांड में पुलिस और दमकल की लापरवाही से चली गईं 5 लोगों की जान | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 1 May 2019

अग्निकांड में पुलिस और दमकल की लापरवाही से चली गईं 5 लोगों की जान

बिना मास्क चप्पल पहनकर मौके पर पहुंचे थे दमकल कर्मी- पानी का पाइप भी फटा था, एंबुलेंस में भी नही थे बचाव के पर्याप्त साधन।
लखनऊ। राजधानी के इंदिरानगर क्षेत्र में स्थित अंबेडकरनगर कालोनी में बीती रात एक घर में लगी आग में  मासूम सहित पांच लोगों की हुई दर्दनाक मौत के मामले में पुलिस, दमकल विभाग एवं एंबुलेंस कर्मियों की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार आग रात करीब एक बजे लगी थी जबकि फायर ब्रिगेड की 2 गाड़ियां साढ़े 3 बजे के आसपास मौके पर आयीं। अग्निशमन अधिकारी का कहना है कि उन्हे पुलिस कंट्रोल रूम से करीब 3 बजे आग लगने की सूचना मिली।
 
क्षेत्रीय नागरिकों के अनुसार फायर कर्मी चप्पल पहनकर आये थे और उनके पास मास्क व आग से बचाव के अन्य उपकरण नही थे। एक गाड़ी में पानी खत्म हो जाने के बाद दस किलोमीटर दूर जाकर फायर स्टेशन से पानी लेकर गाड़ी दुबारा काफी देर बाद आयी। लोगों के कहने के बाद भी बगल की कालोनी में लगे ट्युबवेल से पानी नही लिया गया।
 
पुलिस की 100 नंबर की केवल एक गाड़ी मौके पर पहुंची थी काफी देर तक अन्य पुलिसकर्मी व अधिकारी नही आये। फायर ब्रिगेड गाड़ी का पानी का पाइप भी कई जगह से फटा था जिससे आधा पानी सड़क पर ही बह गया। एंबुलेंस में आक्सीजन आदि भी नही थी जबकि अस्पताल ले जाये जाने तक कई की साँस चल रही थी।घर से शव व घायलों के निकलने का सिलसिला जारी था और केवल 2 एंबुलेंस काफी देर से मौके पर पहुंची।
 
जिस घर में आग लगी उसमें गैस चूल्हो का गोदाम था तथा काफी रबड़ आदि गोदाम में फैली थी जिससे आग ने जल्द ही विकराल रूप धारण कर लिया और देखते ही देखते ऊपर कमरों में सो रहा पूरा परिवार आग की भेंट चढ़ गया। लोगों ने छत पर चढ़कर जाल व दीवाल काटकर अंदर फंसे लोगों को बाहर निकाला तब तक काफी देर हो चुकी थी।
 
इतनी बड़ी घटना व पांच लोगों की दर्दनाक मौत होने से पूरे क्षेत्र में हाहाकार मचा हुआ है।  फायर, पुलिस व एंबुलेंस कर्मियों की लापरवाही को लेकर लोगों में भारी रोष व्याप्त है। प्रारम्भिक खबर में आग लगने का कारण शार्टसर्किट का होना बताया जा रहा है। अब पुलिस अधिकारियों व चुनावी माहौल होने के चलते नेताओं का मौके पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad