अगर आपकी हड्डियों भी है कमजोर तो करें इस चीज का इस्तमाल, फिर देखें रिजल्ट | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 8 May 2019

अगर आपकी हड्डियों भी है कमजोर तो करें इस चीज का इस्तमाल, फिर देखें रिजल्ट

डेयरी उत्पादों में चीज ऐसा उत्पाद है, जो फास्ट फूड के बढ़ते चलन के कारण छोटे-बड़े हर किसी का पसंदीदा है। इसे मुख्य रूप से पिज्जा, बर्गर, सैंडविच आदि व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। अपनी सेहत की बेहतरी के लिए आप कई तरह से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जानकारी दे रही हैं रजनी अरोड़ा

चीज को इसके स्वाद और पौष्टिक गुणों के कारण भारतीय व्यंजनों में खास स्थान प्राप्त है। बहुत कम लोग जानते हैं कि चीज में फैट के अलावा प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे कई पौष्टिक तत्व भी होेते हैं, जिसकी वजह से इसे हैल्दी फूड माना जाता है। चीज का एक स्लाइस एक कप दूध के बराबर माना जाता है। चीज का सीमित मात्रा में रोजाना सेवन हर उम्र के लोगों के लिए लाभदायक है।

बॉडी सेल्स बिल्डिंग में मददगार
चीज में मौजूद प्रोटीन सुपाच्य होने के कारण शरीर के मेटाबॉलिज्म को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। शाकाहारी प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर चीज हर उम्र के व्यक्ति खासकर बच्चों के शारीरिक विकास में सहायक है। यह शरीर के सेल्स का निर्माण और पुनर्निर्माण करता है।

दांतों को बनाए मजबूत
चीज में मौजूद कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे खनिज तत्व दांतों को मजबूती प्रदान कर लंबे समय तक स्वस्थ रखने में सहायक हैं। चीज न केवल मुंह को क्षारीय बनाता है, बल्कि दांतों के चारों ओर एक सुरक्षा-कवच भी बनाता है। खनिज तत्व मुंह में मौजूद लेक्टिक एसिड से दांतों के एनेमल की रक्षा करते हैं और दंत-क्षय को रोकते हैंं

आंतों को रखे स्वस्थ
प्रोबायोटिक प्रकृति से युक्त चीज में अच्छे माइक्रो-बैक्टीरिया होते हैं, जो आंतों को स्वस्थ बनाए रखने, मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को बढ़ाने और पाचन संबंधी विकारों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी12, जस्ता और बैक्टीरिया पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाते हैं, जिससे इम्यूनिटी या बीमारियों और संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

मानसिक क्षमता में सुधार
चीज सैचुरेटिड फैट से भरपूर होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखता है और दैनिक कार्यों को पूरा करने की ऊर्जा प्रदान करता है। इसमें मौजूद ओमेगा 3, 6 और अमीनो एसिड तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क कार्य में सुधार लाने मदद करता है।

हड्डियों को बनाए मजबूत
चीज कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक जैसे खनिज तत्वों, विटामिन बी और विटामिन डी से भरपूर है। इसमें मौजूद विटामिन बी कैल्शियम को पूरे शरीर तक पहुंचाने और विटामिन डी कैल्शियम को हड्डियों में स्टोर करने में मदद करते हैं, जिससे शरीर की हड्डियां स्वस्थ और मजबूत बनती हैं। खासतौर पर यह प्री-मेनोपॉज या मेनोपॉज की स्थिति पर पहुंची महिलाओं और उम्रदराज लोगों में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद करता है। यह बोन डेंसिटी की स्थिति को भी बेहतर करता है।

वजन रखे संतुलित
चीज बॉडी मास इंडेक्स के हिसाब से व्यक्ति को सही वजन प्राप्त करने में मदद करता है। प्रोटीन से भरपूर चीज सेहत बनाने के इच्छुक लोगों को मसल्स बनाने के लिए सहायक स्नैक्स है। उन्हें हाई-फैट चीज का नियमित सेवन करना चाहिए। प्रोटीन से भरपूर चीज मसल्स बनाने में मददगार है, जबकि वजन कम करने वाला व्यक्ति कैलरी में कम आहार लेकर दिन में दो-तीन सर्विंग लो-फैट चीज आसानी से खा सकते हैं। इससे वजन नियंत्रित रहता है।

रखें ध्यान
हैल्दी फूड होेने के बावजूद प्रोसेस्ड चीज में कॉटेज चीज के मुकाबले सैचुरेटिड फैट, नमक, सोडियम, फॉस्फोरस जैसे तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इस कारण दिन में दो-तीन बार चीज के सेवन से ब्लड प्रेशर, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, किडनी डिजीज और टाइप 2 डायबिटीज होने का जोखिम बना रहता है। इसका ज्यादा सेवन मोटापे को बढ़ाता है। दूध से एलर्जी वाले लोगों को चीज खाने से पेट में सूजन, एेंठन, दस्त, कब्ज, गैस, घबराहट जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसे देखते हुए लो-फैट या कॉटेज चीज का सेवन उपयुक्त माना जाता है। हालांकि चीज एक प्रकार का हैल्दी स्नैक है, लेकिन इसका मेक्सिकन फूड के अलावा डेली रुटीन में सलाद ड्रेसिंग, सूप, सैंडविच या दूसरे व्यंजनों में इस्तेमाल करना बेहतर है।

अच्छी नींद में मददगार
चीज में मौजूद ट्रिप्टोफैन अमीनो एसिड तनाव को कम कर गहरी नींद दिलाने में मदद करता है। यह नींद
न आने वाली इंसोम्निया बीमारी के खतरे को कम करता है।

बाल-त्वचा को बनाए स्वस्थ
प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर चीज बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में उपयोगी है। इसमें मौजूद विटामिन बी त्वचा को कोमल बनाता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad