जरूर पता होने चाहिए प्रेग्नेंसी में महिलाओं को ये अहम टिप्स | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Tuesday 14 May 2019

जरूर पता होने चाहिए प्रेग्नेंसी में महिलाओं को ये अहम टिप्स

प्रेग्नेंसी में महिलाओं के शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। आपने ध्यान दिया होगा प्रेगनेंसी में महिलाओं की स्किन पर अलग ही ग्लो नजर आता है, वहीं कुछ महिलाओं की स्किन पर मुहांसे हो जाते हैं। ऐसा हार्मोन्स के स्तर में होने वाले बदलावों की वजह से होता है। वहीं कुछ महिलाओं में स्किन और बालों से जुड़ी ये परेशानियां स्ट्रेस और टेंशन लेने के कारण भी होती हैं। प्रेगनेंसी में एक चीज जो सबसे ज्यादा जरूरी है वो यह कि आप जितना हो सके खुद को रिलेक्स रखें।

हेयर फॉल
प्रेग्नेंसी के दौरान फल एवं सब्जियों का सेवन करने से हेयर फॉल की समस्या से बचा जा सकता है। अपनी डाइट में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और विटामिन ई युक्त पदार्थों को शामिल करें। इससे भी आपको फायदा पहुंचेगा। साथ ही बालों की अच्छे तेल से मालिश करें। हो सके तो मालिश के लिए गुनगुने तेल का इस्तेमाल करें।

मुहांसे
प्रेगनेंसी में जो महिलाएं खाती हैं उसका सीधा असर शरीर और बेबी पर ही नहीं पड़ता बल्कि त्वचा और बालों पर भी पड़ता है। ऐसे में डाइट में हरी सब्जियां, दाल और नट्स को शामिल करें। इसके साथ ही मुंहासों को हाथ से न फोड़ें। इससे चेहरे पर निशान रह सकते हैं। किसी भी तरह की क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले डाक्टर से जरूर संपर्क करें। चेहरे को साफ करने के लिए ऑयल फ्री और अल्कोहल फ्री क्लींजर का ही इस्तेमाल करें।

खुजली
प्रेग्नेंसी में त्वचा कि संवेदनशीलता बढ़ जाती है, जिस वजह से जितना हो सके सुगंध वाले उत्पादों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। स्किन की सफाई के लिए सौम्य व पी एच संतुलित बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें। दिनभर में आठ से दस गिलास पानी पिएं, जिससे त्वचा में नमी बनी रहे। तेज धूप में न निकलें।

स्ट्रेच मार्क्स
स्किन में आए खिंचाव के कारण ज्यादातर महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं। इनसे बचने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें, जिससे मसल्स टोन बनी रहेंगी और स्ट्रेच मार्क्स का खतरा काफी हद तक कम होगा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad