मैन्युफैक्चरिंग / भारत में टीवी बनाना बंद कर सकती हैं कंपनियां, रोजगार में हो सकती है कटौती | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Monday 8 July 2019

मैन्युफैक्चरिंग / भारत में टीवी बनाना बंद कर सकती हैं कंपनियां, रोजगार में हो सकती है कटौती

भारत इस वक्त भारी रोजगार के संकट से जूझ रहा है और इसी के बीच में एक और ऐसी बड़ी खबर आई है जिससे रोजगार पर बड़ा असर पड़ सकता है. मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि जल्द ही सभी बड़ी टेलीविजन निर्माता कंपनियां भारत में टीवी का उत्पादन बंद कर दें और इससे सीधे सीधे तौर पर रोजगार में कटौती के रूप में देखा जा रहा है.

आपको बता दें कि यह कंपनी है टीवी के ओपन सेल पैनल आयात करने के बजाय अब सीधे बीवी को ही आयात करेगी और इसके पीछे वजह यह है कि ईटीवी के ओपन सेल पैनल के आयात पर लगने वाले 5 फीसद इंपोर्ट ड्यूटी आपको बता दें कि इस बजट में इस इंपोर्ट ड्यूटी को कम नहीं करे जाने के बाद कंपनियों ने उन देशों में टीवी निर्माण करने की योजना बनाई है जो भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट करते हैं.

वहीं से आपको बता दें कि टीवी आयात करने पर इन कंपनियों को कोई इंपोर्ट ड्यूटी नहीं देनी होगी और इसके चलते कंपनियां 5 फीसद तक बचत कर सकेगी हालांकि इससे मेक इन इंडिया अभियान को झटका लगेगा.

इकनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक जापानी कंपनी सोनी ने एयर रूट के जरिए थाईलैंड से टेलीविजन आया तो शुरू कर दिया है और इसके साथ ही भारत में कुछ मॉडल्स को मलेशिया भेज दिया है और नियम और बड़ी स्क्रीन की टीवी बनाने वाली यह कंपनी वियतनाम से भी टेलीविजन आयात करने के बारे में अब योजनाएं बना रही है.

भाई आपको बता दे कि सैमसंग ने तो पिछले साल से ही देश में टीवी बनाना बंद करके वियतनाम से आयात करना शुरू कर दिया है वहीं ओपन सेल पैनल टीवी का सबसे अहम भाग है जिसकी कुल कीमत में 70% की हिस्सेदारी रखता है और भारत में इस पैनल का निर्माण नहीं होता है लिहाजा इसे निर्यात करा जाता है और इस पर लगने वाले 5 फीसद शुल्क से लोगों को कंपनियों में टीवी बनाना महंगा पड़ रहा है इसीलिए अब अपने बनाए टीवी को ही विदेशों से मंगाए जाने की योजना बनाई जा रही है.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad