WhatsApp को लेकर सेना के अधिकारियों के प्रोफाइल की मॉनीटरिंग कर रही हैं आईएसआई, सेना ने दिए निर्देश.. | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Monday 8 July 2019

WhatsApp को लेकर सेना के अधिकारियों के प्रोफाइल की मॉनीटरिंग कर रही हैं आईएसआई, सेना ने दिए निर्देश..

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई से खतरे के बीच भारतीय सेना ने अपने अफसरों को व्हाट्सएप का सावधानी से इस्तेमाल करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। आईएसआई सेना के अधिकारियों के प्रोफाइल की मॉनीटरिंग कर रही हैं। इन सूचनाओं के मद्देनजर सेना ने अपने अधिकारियों और उनके परिवारों को व्हाट्सएप का संभलकर इस्तेमाल करने के निर्देश जारी किए हैं। अफसरों से कहा गया है कि वे बड़े व्हाट्सएप ग्रुपों से तुरंत बाहर हो जाएं और सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की जानकारी पोस्ट करने से बचें। जरूरत पड़ने पर अफसर अपने करीबी साथियों से छोटे व्हाट्सएप ग्रुपों के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

बातचीत पर नजर रख रही है आईएसआई
सेना के सूत्रों ने बताया कि दुश्मन की खुफिया एजेंसियां व्हाट्सएप ग्रुपों पर बेहद करीब से निगरानी रख रही हैं। वे सैन्य अफसरों और उनके परिवार के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही हैं। एजेंसियों ने कुछ ग्रुपों में घुसपैठ भी कर ली है और वे अफसरों के बीच की बातचीत पर भी नजर रख रही हैं।

जांच के लिए मांगे जा सकते हैं फोन
परिजनों को हिदायत दी गई कि अपने सोशल मीडिया अकाउंट से सैन्य अफसर से जुड़ी सभी जानकारियां और वर्दी में उसकी फोटो को हटा दें। निर्देशों का पालन किया गया है या नहीं, इसकी जांच करने के लिए अधिकारियों के फोन भी मांगे जा सकते हैं।

धमकी के बाद उठाया कदम
हाल ही में एक अफसर को एक संदिग्ध मेल भेजा गया। इसमें अफसर को चेतावनी दी गई कि अगर वो मेल में भेजे गए लिंक पर क्लिक नहीं करेगा तो उसकी बेटी के वीडियो को सार्वजनिक कर दिया जाएगा। यह ऐसा मैसेज था, जिसका मकसद केवल अफसर को लिंक पर क्लिक करवाना था ताकि उसके कम्प्यूटर पर मालवेयर इंस्टॉल किए जा सकें।

खास बातें
पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई से खतरे के बाद दिशा-निर्देश जारी
सैन्य अफसरों को बड़े व्हाट्सएप ग्रुपों से बाहर हो जाने के निर्देश
परिजनों को अफसरों से जुड़ी जानकारियां हटाने को कहा गया

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad