प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया बिहार के Mokama में नमामि गंगे प्रोजेक्ट का शिलान्यास | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Saturday 14 October 2017

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया बिहार के Mokama में नमामि गंगे प्रोजेक्ट का शिलान्यास

पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के Mokama में नमामि गंगे प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार बिहार के लोगों के सपनों को पूरा करने में पूरा सहयोग करेगी।

उन्होंने आगे कहा कि पहले जितनी ग्रामीण सड़क एक दिन में बनती थी, उससे अब दो गुना सड़क बनाने में हम सफल हुए हैं।

इस दौरान मोदी ने कहा कि ‘ हमने ‘प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना’ की शुरुआत की है और इस योजना के तहत राज्य और केंद्र सरकारें मिलकर बिजली का कनेक्शन मुफ्त देगी। पहले पैसे देने पर लोगों को कनेक्शन मिलता था लेकिन गरीब तक बिजली नहीं पहुंच पाती थी। अब हिदुस्तान का कोई भी परिवार अंधेरे में नहीं रहेगा। कनेक्शन देने का सारा काम सरकार करेगी।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे। वहां नीतीश कुमार ने यूनिवर्सिटी को सेंट्रल करने की मांग उठाई जिस पर मोदी ने एक बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि आने वाले पांच सालों में 10 प्राइवेट और 10 सरकारी यूनिवर्सिटीज को 10 हजार करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इनका विभिन्न पैमानों पर चुनाव किया जाएगा। मोदी ने इसे सेंट्रल यूनिवर्सिटी से भी आगे की सोच बताया। साथ ही पीएम ने कहा कि नीतीश के राज में 2022 तक बिहार को विकसित हुआ देखना चाहता हूं।

मोदी बिहार म्यूजियम भी गए वहां उनके साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी और राम विलास पासवान मौजूद थे। भाषण में मोदी ने बिहार और पटना यूनिवर्सिटी की तारीफ भी की थी। मोदी ने आगे कहा कि बिहार के प्रति नीतीश की प्रतिबद्धता सराहनीय है।

इसके बाद मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान जवान है और उसके सपने भी जवान हैं, पहले हम सांप से खेलते थे और अब ‘माउस’ से खेलते हैं। पटना यूनिवर्सिटी का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि हर राज्य में सिविल सर्विस के ज्यादातर सीनियर अधिकारी वहीं के होते हैं।
मोदी ने कहा कि बिहार के पास सरस्वती की कृपा है लेकिन अब वक्त बदल गया है और अब लक्ष्मी की कृपा की भी जरूरत है। मोदी ने बिहार की तारीफ करते हुए कहा कि राज्य के पास ज्ञान और गंगा दोनों है।

सुनाई चीन की कहावत: मोदी ने कहा अगर आप सालभर का सोचते हैं तो अनाज बोइए, दस-बीस साल का सोचते हैं फलों का काम कीजिए और पीढ़ियों का सोचते हैं तो मनुष्य को बोइए।

कांग्रेस पर नीतीश की चुटकी: मोदी से पहले नीतीश कुमार ने भाषण देते हुए यूनिवर्सिटी को सेंट्रल करने की मांग की थी। इससे पहले नीतीश ने कांग्रेस नेता अशोक चौधरी पर चुटकी लेते हुए कहा कि मुझे हमारे पूर्व शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी यहां दिख रहे हैं, आशा करता हूं कि उनको पार्टी से निकाला नहीं जाएगा। बता दें कि अशोक चौधरी की कांग्रेस में बन रही है, उन्हें हाल में प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाया गया है।
पीएम नरेंद्र मोदी ने नमामि गंगे योजना के बारे में कहा कि जब मां गंगा निर्मल होगी तो छठ पूजा का आनंद कुछ और होगा। विपक्ष पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि हमारे देश में ऐसे भी लोग हो गए जिनकी सोच देश को पीछे ले जाने का कारण भी रही।

Mokama में एक जनसभा को संबोधित करते हुए PM नरेंद्र मोदी ने क्षेत्र‍ीय भाषा मगही में भाषण की शुरुआत की। उन्होंने मोकामावासियों से कहा कि भगवान परशुराम की इस धरती को सलाम। मोदी ने सभी को दिवाली और छठ पूजा की शुभकामना दी। पीएम ने Mokama में घोषणा की कि 375 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात बिहार को दे रहा हूं।

-एजेंसी

The post प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया बिहार के Mokama में नमामि गंगे प्रोजेक्ट का शिलान्यास appeared first on Legend News: Hindi News, News in Hindi , Hindi News Website,हिन्‍दी समाचार , Politics News - Bollywood News, Cover Story hindi headlines,entertainment news.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad