सुरक्षा की दृष्टि से मन्दिर परिसर में तैनात रहेगा पर्याप्त पुलिस बलः डीएम-एसएसपी | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Thursday 2 August 2018

सुरक्षा की दृष्टि से मन्दिर परिसर में तैनात रहेगा पर्याप्त पुलिस बलः डीएम-एसएसपी

मेरठ। जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने श्रावण शिवरात्रिध्कांवड यात्रा को सकुशल एवं शान्तिपूर्ण माहौल में सम्पन्न कराने के उद्देश्य से सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ बाबा औघडनाथ मन्दिर में आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। जिलाधिकारी ने मन्दिर परिसर में की जाने वाली पुलिस एवं प्रशासनिक व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने कैन्ट बोर्ड, नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि श्रद्धालु कांवडियों को सभी आवश्यक सुविधायें जैसेरू शुद्व पेयजल, चिकित्सा, शौचालय, सफाई व्यवस्था आदि गत वर्षो से दुगनी और बेहतर प्रदान करें। एसएसपी ने कहा कि मंदिर परिसर में पर्याप्त सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।
जिलाधिकारी आज बाबा औघडनाथ मन्दिर में शिवरात्रि जलाभिषेक की तैयारियों की बैठक कर रहे थे। उन्होंने प्रशासनिक व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में श्रावण शिवरात्रि के अवसर पर कांवड यात्रा का पर्व वृहद्व स्तर पर मनाया जाता है, जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्वालु अपनी मनोकामना को पूर्ण किए जाने हेतु जनपद के विभिन्न मार्गो से हरिद्वार से जल ग्रहण कर अपने गंतव्य स्थान के लिए गुजरते है तथा मेरठ सहित आस-पास के लाखो लोग औघडनाथ मन्दिर में जलाभिषेक करते है, इसलिए अधिकारी अपने दायित्वों के प्रति गम्भीर व सजग होकर निर्धारित डयूटी के अनुरूप कार्य करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि 08 अगस्त जुलाई की रात्रि से जलाभिषेक शुरू होगा, जो 09 अगस्त तक किया जाएगा। उन्होंने औघडनाथ मन्दिर की सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए कहा कि मन्दिर के अन्दर पूर्णतरू बैरेकैडिंग से प्रवेश कराया जाए तथा पर्याप्त मात्रा मे मन्दिर परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगायें जाए और मन्दिर परिसर की ड्रोन के माध्यम से निगरानी की जाए ताकि हर छोटी से छोटी गतिविधि पर पैनी नजर रखी जा सके।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि जल से पूर्व मन्दिर के पास चिकित्सा कैैम्प व एम्बूलेंस की उपलब्धता तथा कैम्प में पर्याप्त चिकित्सक एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह मन्दिर में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें तथा देेखे की विद्युत व्यवस्थाओं में कोई चूक तो न हो यदि हो तो उसके तत्काल ठीक करायें
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि यदि कावंड़ सुरक्षा व्यवस्थाओं मे किसी प्रकार की कोताही पायी गई तो इसको गम्भीरता से लेते सम्बंधित के विरुद्व कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। उन्होने बताया कि मन्दिर परिसर की सुरक्षा हेतु आरपीएफ, पीएससी, पुलिस अफसर व एसओ तथा पर्याप्त मात्रा में सिपाही तैनात रहेंगे।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर मुकेश चन्द्र, वित्त आनन्द कुमार नगर मजिस्टेऊट शैलेन्द्र कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक नगर रणविजय सिंह, यातायात संजीव कुमार वाजपेयी, एसीएम अमिताभ यादव, अपर नगर आयुक्त ए एच कर्नी, एएसपी सतपाल सिंह, जिला अग्नि शमन अधिकारी अजय कुमार शर्मा, डिप्टी एसपी एलआईयू, सीओ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी सहित मन्दिर समिति के अध्यक्ष डा0 महेश बंसल, महांमंत्री सतीश सिघल, उपध्यक्ष दिनेश सिघल सहित अन्य सदस्यगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad