एईएमएल और आरटीओ ने की सड़क सुरक्षा के लिए भागीदारी | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Friday 8 February 2019

एईएमएल और आरटीओ ने की सड़क सुरक्षा के लिए भागीदारी

मुंबई। अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) और आरटीओ ने सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए भागीदारी की है। इसके लिए एईएमएल ने आरटीओ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर 30 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मना रहा है। इस कार्यक्रम के तहत आरटीओ के अधिकारी एईएमएल के लगभग 7000 कर्मचारियों और ग्राहकों से मिलेंगे, ताकि कंपनी के भीतर और बाहर सड़क सुरक्षा पर जागरूकता बढ़ाई जा सके।

सड़क सुरक्षा के संदेश को प्रचारित करने के लिए एईएमएल ने एक दुर्घटनाग्रस्त वाहन को सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए रखा है, ताकि सड़क दुर्घटनाओं की गंभीरता और खतरे पर प्रकाश डाला जा सके। आरटीओ के वरिष्ठ अधिकारी एईएमएल के कार्यालयों में जाकर सड़क दुर्घटनाओं पर अपने अनुभव साझा करेंगे और ड्राइविंग के समय बरती जाने वाली सावधानियों पर जानकारी देंगे। एईएमएल के प्रवक्ता के मुताबिक नेशनल सेफ्टी काउंसिल के एक सदस्य के तौर पर एईएमएल जीवन के सभी पहलुओं में सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है और एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट होने के नाते हमने आरटीओ के साथ भागीदारी की है। ताकि नागरिकों को जागरूक किया जा सके। आरटीओ अधिकारियों के अलावा हमारे कुछ सिक्योरिटी टीम मेम्बर्स, जिनमें भूतपूर्व पुलिस अधिकारी और भूतपूर्व सेना कर्मी शामिल हैं, जो इस गतिविधि में भाग लेंगे। जीवन अनमोल है और सुरक्षा से समझौता नहीं किया जा सकता। इसे बिना किसी शर्त के अपनाया जाना चाहिए, तभी दुर्घटनाओं की संख्या कम होगी और परिवार बचेंगे।

भारत में प्रतिवर्ष सड़क हादसे में लगभग 80,000 लोग मारे जाते हैं। वैश्विक आंकड़ों के लिहाज से ऐसी मौतों का यह 13 प्रतिशत है। मुंबई यातायात पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, अधिकांश दुर्घटनाएं तेज गति, ड्राइविंग के समय मोबाइल फोन के उपयोग, शराब पीकर ड्राइविंग करने, यातायात संकेतों की अनदेखी करने और सीटबेल्ट तथा हेलमेट जैसे सुरक्षा साधनों का उपयोग न करने के कारण होती हैं। नागरिकों द्वारा सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करना अनिवार्य है। इसे ध्यान में रखते हुए, एईएमएल ने वरिष्ठ आरटीओ अधिकारियों की एक टीम को अपने सभी 24 कार्यालयों में वर्कशॉप के लिए आमंत्रित किया है, जो सड़क सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डालेंगे। दुपहिया, चार पहिया, ट्रक की सुरक्षित ड्राइविंग पर एक एवी चलाएंगे। अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा करेंगे और एईएमएल के कर्मचारियों को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाएंगे।

अदानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) विविधतापूर्ण अदानी ग्रुप का हिस्सा है। विद्युत उत्पत्ति, संवहन एवं रिटेल विद्युत वितरण का एकीकृत व्यवसाय है। यह 99.99 प्रतिशत विश्वसनीयता के साथ मुंबई और उसके उपनगरों में 400 वर्ग कि.मी. क्षेत्र में फैले लगभग तीन मिलियन उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है। अदानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई के सबसे बड़े और सर्वाधिक क्षमतावान विद्युत वितरण तंत्र में लगभग 2000 मेगावाट विद्युत की मांग की पूर्ति करता है। उन्न्त प्रौद्योगिकी की सहायता से यह विश्व-स्तरीय ग्राहक सेवा प्रदान करता है। ‘पॉवर फॉर ऑल’ के भारत के लक्ष्य के अनुसार अदानी इलेक्ट्रिसिटी की योजना अन्य क्षेत्रों में भी विस्तार करने की है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad