सीएम योगी ने किया नवनिर्मित एनेक्सी भवन का लोकार्पण | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Saturday 9 February 2019

सीएम योगी ने किया नवनिर्मित एनेक्सी भवन का लोकार्पण

गोरखपुर 9 फरवरी । प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रू0 1532.38 लाख की लागत से निर्मित एनेक्सी भवन का लोकार्पण किया जिसकी निर्माण एजेंसी लोक निर्माण विभाग निर्माण खण्ड (भवन) है। इस भवन का निर्माण कार्य 20 दिसम्बर 2017 से प्रारम्भ हुआ था।
सर्किट हाउस परिसर में नवनिर्मित एनेक्सी भवन के भूतल का कवर्ड एरिया 1802.62 वर्ग मीटर एवं प्रथम तल का कवर्ड एरिया 1451.02 वर्ग मीटर है। भूतल पर लगभग 225 व्यक्तियों हेतु कान्फ्रेंस हाल, एक वीवीआईपी तथा 2 आफिसर्स     सूट, डायनिंग हाल, किचन, एक लिफ्ट स्पेस, वेटिंग हाल और प्रथम तल पर 3 वीआईपी एवं 10 आफिसर सूट स्थापित है।
इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने 45 हजार वर्गफीट में फैले भारतीय स्टेट बैंक के  भवन का विधिवत उद्घाटन किया जो 2 फ्लोर में है और दोनांे फ्लोर पर प्रशासनिक कार्यालय के अतिरिक्त 5 क्षेत्रीय कार्यालय है, जिसके नियंत्रणाधीन गोरखपुर एवं बस्ती मण्डल में स्थित कुल 275 शाखाआंे सहित 286 कार्यालय कार्यरत है। इसके अलावा दूर दराज के ग्राहकों को सेवाएं देने के लिए माइक्रो एटीएम सहित 1387 ग्राहक सेवा केन्द्र कार्यरत है। मुख्यमंत्री ने एस.बी.आई. भवन का भ्रमण कर विधिवत अवलोकन किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मुख्य प्रशासनिक भवन एस.बी.आई. के लोकार्पण अवसर पर अपनी शुभकामनाएं एंव बधाई देते हुए कहा कि शासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी शासकीय योजनाओं के शत प्रतिशत सफलता में बैंक का भरपूर सहयोग रहता है और यह बैंक देश के सबसे बड़े बैंकों में गिना जाता है। उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखकर समयबद्ध ढंग से इस कार्य को पूर्ण किया गया है। यह बैंक न केवल बैंकिंग क्षेत्र में बल्कि सामाजिक प्रतिबद्धताओे में भी अपनी अग्रणी भूमिका का निर्वहन करता है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में लघु एंव सीमान्त कृषकों को प्रतिवर्ष 6 हजार रूपये उनके खाते में भेजने की योजना बनाई जा रही है और 12 करोड़ किसानों को पहली किस्त का पैसा भेजा जायेगा।
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि उ0प्र0 में विकास की अपार संभावनाएं है, 24 माह में पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे का कार्य पूरा होगा, लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने हेतु स्वच्छ पेयजल योजना के तहत संतृप्त किया जायेगा क्योंकि अशुद्ध पेयजल बीमारियों को जन्म देती है। स्वच्छ पेयजल योजना से इंसेफलाइटिस, आर्सेनिक क्षेत्रों को भी संतृप्त किया जायेगा। उन्होंनें कहा कि प्रदेश में कनेक्टिविटी की भी अपार संभावनाएं है। समय के साथ लोगों को सुविधा मिले इस दिशा में निरन्तर कार्य किया जा रहा है और गोरखपुर को मुम्बई, हैदराबाद, कोलकाता से वायु सेवा से जोड़ने की कार्यवाही की जा रही है और विकास की रफ्तार निरन्तर आगे बढ़ रही है। डेढ़ वर्ष के अन्दर प्रदेश में 20 लाख आवास उपलब्ध कराये गये है जिसमें 11 लाख 53 हजार ग्रामीण क्षेत्र में है। ढाई करोड़ से अधिक शौचालय तथा सौभाग्य योजना के तहत एक करोड़ निशुल्क कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है। पर्यटन के क्षेत्र में भी निरन्तर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 15 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं द्वारा प्रयागराज कुम्भ में स्नान किया जा चुका है। प्रदेश के विकास में योजनाओं की सफलता में यह बैंक निरन्तर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है।
इस अवसर पर अध्यक्ष भारतीय स्टेट समूह रजनीश कुमार ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए बताया कि 276 शाखाओं के लगभग 50 लाख उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं यह बैंक प्रदान करता है और शासकीय योजनाओं की सफलता में भी पूरा योगदान दिया जाता है। इस अवसर पर उन्होंने गुरू गोरक्षनाथ चिकित्सालय में वेन्टीलेटर हेतु रू0 22 लाख का प्रतीक चेक प्रदान किया। इस मौके पर जन प्रतिनिधि गण एंव अधिकारी गण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad