.यूसी ने 2018 में 3.6 करोड़ लघु वीडियो का संग्रह किया
.प्रतिदिन करीब 1 लाख वीडियोज़ अपलोड किए गए
.यूसीवी-मीडिया क्रिएटर ने इस साल का इमर्जिंग फाॅर्मेट कंटेंट क्रिएटर का अवार्ड जीता
नईदिल्ली। वर्ष 2018 में लघुवीडियो कंटेंट में तेज़ वृद्धि दर्ज की गई और विश्व के अग्रणी थर्ड पार्टी मोबाइल ब्राउज़र और कंटेंट प्लेटफाॅर्म यूसी ब्राउज़र पर 3.6 करोड़ से अधिक लघु वीडियो का संचय किया गया। इस प्लेटफाॅर्म पर कुल कंटेंट उपभोग में लघु वीडियोज़ की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत से अधिक रही। पिछले छह महीनों में दैनिक स्तर पर वीडियो अपलोड बढ़कर 100 प्रतिशत पहुंच गया, जबकि वीडियो का दैनिक उपभोग वीमेट पर तीन गुना बढ़ा है। यह भारतीय बाज़ार के लघु रूप वाले कंटेंट के लिए खासतौर पर लाइफ रिकाॅर्डिंग शाॅर्ट वीडियो ऐप है और यह वर्ष 2019 के लिए यूसी की शीर्ष कंटेंट प्राथमिकता है।
स्ट्रीमकाॅन एशिया 2019 में दर्शकों को संबोधित करते हुए अलीबाबा डिजिटल मीडिया एंड एंटरटेनमेंट ग्रुप की कंपनी यूसीवेब के महाप्रबंधक (यूसी ग्लोबल बिज़नेस) डैमन शी ने कहा, वर्ष 2018 लघु वीडियोज़ के लिए एक जबरदस्त वर्ष साबित हुआ है और हमें यूसी प्लेटफाॅर्म पर लघु वीडियो बनाने वाले लोगों की संख्या में तेज़ वृद्धि देखकर अत्यधिक प्रसन्न्ाता है। जैसा कि स्मार्टफोन ज्यादा लोकप्रिय हुआ है और मोबाइल डेटा पहले से अधिक किफायती हुआ है, इसे देखते हुए वीडियो कंटेंट के उपभोग में विस्फोटक व़ृद्धि होगी। लघु रूप के और स्नैकेबल कंटेंट पहले से ही डिजिटल मीडिया के उपभोग की वृद्धि को गति दे रहे हैं और कंटेंट क्षेत्र को नया आकार प्रदान कर रहे हैं। अगले कुछ वर्षों में कंटेंट निर्माण और वितरण के एक नए युग का सूत्र पात होगा जिससे मौद्रिकरण भी अछूता नहीं रहेगा।
यूज़र के अनुरूप स्थानीय भाषा में कंटेंट उपलब्ध कराने की रणनीति के साथ यूसी ने इस रुख पर अच्छी पकड़ बनाई है। वर्ष 2018 में यूसी ने 3.6 करोड़ लघु वीडियोज़ का संचय किया है जो कि प्रतिदिन करीब एक लाख है। यूसी के इस प्लेटफाॅर्म ने एक करोड़ वीडियो दर्शक दर्ज किए है। इसके अलावा, इस कंपनी ने कंटेंट की आपूर्ति को समृद्ध करने के लिए 350 से अधिक मीडिया समूहों के साथ साझीदारी की है। यूसी के आंकड़ों से पता चलता है कि प्रति यूज़र एक दिन में यूसी न्यूज़ फीड द्वारा उपलब्ध कराए गए कंटेंट को पढ़ने और देखने में प्रतिदिन 20 मिनट खर्च करता है।
विधा के संदर्भ में मनोरंजन यूसी प्लेटफाॅर्म पर भारतीय यूज़र्स के लिए सबसे लोकप्रिय वर्ग रहा है। एक आंतरिक अध्ययन के मुताबिक, भारतीय स्मार्टफोन यूज़र्स प्रतिदिन मनोरंजन कंटेंट पर औसतन 1.1 घंटे खर्च करते हैं। यूसी ने अपने 13 करोड़ भारतीय यूज़र्स को मज़ेदार कंटेंट उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। इस कंपनी ने ज़ी स्टूडियोज़, आरएसवीपी और रेडचिलीज़ जैसे प्रोडक्शन हाउसों के साथ कई फिल्मों के लिए आॅनलाइन एंटरटेनमेंट ट्रेंडिंग पार्टनर के तौर पर सफलता पूर्वक साझीदारी की है।इन फिल्मों में उरीः दि सर्जिकल स्ट्राइक, केदारनाथ, ज़ीरो, बत्ती गुल मीटर चालू और बाज़ार शामिल हैं। इस रणनीतिक गठबंधन से एक्सक्लूसिव फिल्मी कंटेंट उपलब्ध होत हैं और साथ ही यूसी प्लेटफाॅर्म पर सेलेब्रिटीज़ के साथ संपर्क स्थापित होता है। इस साझीदारी से लाभ उठाते हुए प्रोडक्शन हाउस भारत में यूसी के करीब 13 करोड़ यूज़र्स तक पहुंचने में समर्थ होते हैं।
Post Top Ad
Tuesday 12 March 2019
यूसी ब्राउज़र ने वर्ष 2019 के लिए लघु वीडियोज़ पर बड़ा दांव लगाया
Subscribe to:
Post Comments (Atom)
No comments:
Post a Comment