SBI ने लोगों को दी खास सुविधा, अब बिना ATM कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Tuesday 19 March 2019

SBI ने लोगों को दी खास सुविधा, अब बिना ATM कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे

बैंक में FD (फिक्स्ड डिपॉजिट) कराना सबसे ज्यादा सेफ और अच्छा माना जाता है। इसीलिए देश में एफडी काफी प्रचलित हो गया है, लेकिन आजकल की दौड़ भाग वाली जिदंगी में बैंक जाकर एफडी कराना और फिर से उसे तुड़वाकर पैसे निकालना, बेहद मुश्किल काम है। इस मुश्किल का समाधान देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई लेकर आया है।

SBI मल्‍टी ऑप्‍शन डिपॉजिट (MOD) नाम से एक FD की सुविधा देता है। इसमें आप अपनी जरूरत के वक्‍त 1000 रुपये के मल्‍टीपल्स यानी गुणा में पैसे निकाल सकते हैं। यह विदड्रॉल ATM के जरिए भी किया जा सकता है। जानें कहां FD कराने पर आपको मिलेगा ज्यादा रिटर्न) आपको बता दें कि एमओडी कराने वाले कस्टमर के लिए इससे लिंक्‍ड सेविंग्‍स अकाउंट में मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस रखना अनिवार्य है।

यह एक तरह का टर्म डिपॉजिट ही है, लेकिन इसमें सबसे बेस्ट यह है यह ग्राहक के सेविंग्‍स या करंट अकाउंट से लिंक्‍ड होता है। ऐसे में अगर डिपॉजिटर उस लिंक्‍ड अकाउंट से पैसे निकालना चाहता है और वह अमाउंट अकाउंट में मौजूद नहीं है तो पैसे एमओडी से निकाले जा सकते हैं। एमओडी पर भी उतना ही ब्‍याज मिलता है, जो SBI में एक आम FD पर है, विदड्रॉल के बाद ब्‍याज MOD में बचे अमाउंट पर मिलता रहता है।

कैसे खोलें एमओडी- इसके लिए मिनिमम डिपॉजिट लिमिट 10,000 रुपये है। बाद में इसमें 1000 रुपये के मल्‍टीपल्स यानी गुणा में और पैसे डिपॉजिट किए जा सकते हैं, इसमें मैक्सिमम अमाउंट के लिए कोई लिमिट तय नहीं है। यह 1 साल से लेकर 5 साल तक की अवधि के लिए खुलवाया जा सकता है। इसमें प्रीमैच्‍योर विदड्रॉल की भी सुविधा है, हालांकि इस पर TDS (टैक्‍स डिडक्‍टेड एट सोर्स ) यानी टैक्स चुकाना होता है। इससे लोगों को काफी फायदा मिलेगा। यह सुविधा सभी वर्गो के लिए अहम माना जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad