बेनज़ीर की हत्या के 10 साल: दुनिया ने जाना पाकिस्‍तान में कैसे काम करता है सिस्‍टम | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 27 December 2017

बेनज़ीर की हत्या के 10 साल: दुनिया ने जाना पाकिस्‍तान में कैसे काम करता है सिस्‍टम

बेनज़ीर भुट्टो किसी मुस्लिम देश की कमान संभालने वाली पहली महिला थीं. बेनज़ीर की हत्या के 10 साल बीत चुके हैं. उनके कत्ल का फरमान जारी करने वालों के बारे में दुनिया जितना जान पाई, उससे ज़्यादा लोगों ने देखा कि पाकिस्तान में सिस्टम कैसे काम करता है.
वो 27 दिसंबर 2007 की तारीख थी, जब 15 साल के खुदकुश हमलावर बिलाल ने एक धमाका किया और बेनज़री की मौत हो गई. रावलपिंडी में एक चुनावी रैली में बेनज़ीर अपना भाषण खत्म कर लौट रही थीं, बिलाल उनकी कार के पास चला गया, पहले उन्हें गोली मारी और फिर खुद को उड़ा दिया.
कहा जाता है कि बिलाल ये हमला पाकिस्तानी तालिबान के हुक्म की तामील करते हुए किया. बेनज़ीर भुट्टो पाकिस्तान में लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए पहले प्रधान मंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो की बेटी थीं. जनरल ज़िया-उल-हक के ज़माने में उनके पिता का सियासी सफर वक्त से पहले उस वक्त खत्म हो गया जब उन्हें फांसी दे दी गई.
बेनज़ीर का कत्ल
बेनज़ीर भुट्टो पाकिस्तान की दो बार प्रधानमंत्री बनीं लेकिन लेकिन मुल्क की फौज़ ने उन पर भरोसा नहीं किया और भ्रष्टाचार के आरोपों की मदद से सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया. बेनजीर भुट्टो अपनी मौत के वक्त तीसरी बार प्रधान मंत्री बनने के लिए प्रचार कर रही थीं.
बेनजीर भुट्टो की मौत के बाद पाकिस्तान में अफरा-तफरी का माहौल बन गया, उनके समर्थक सड़कों पर उतर आए, जगह-जगह चक्काजाम हुआ, आगजनी हुई और पाकिस्तान विरोधी नारे सुनाई देने लगे.
एक दशक बाद उस दौरान पाकिस्तान के तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ ने एक इंटरव्यू में स्वीकार किया था कि शायद बेनजीर भुट्टो के कत्ल में पाकिस्तान का इस्टैबलिशमेंट शामिल था. पाकिस्तान में इस्टैबलिशमेंट या इंतज़ामिया का इशारा मुल्क की फौज के लिए किया जाता है.
मुशर्रफ का इंटरव्यू
इसी इंटरव्यू में जब उनसे पूछा गया कि क्या इस्टैबलिशमेंट के कुछ अराजक तत्व बेनज़री के कत्ल को लेकर पाकिस्तानी तालीबान के संपर्क में थे तो जनरल मुशर्रफ ने जवाब दिया था, “ये मुमकिन है क्योंकि हमारा समाज मजहबी तौर पर बंटा हुआ है. ऐसे लोग उनकी हत्या का कारण बन सकते हैं.”
पाकिस्तान के किसी पूर्व राष्ट्राध्यक्ष की तरफ़ दिया गया ये एक सनसनीखेज बयान था. पाकिस्तान में अमूमन सेना के आला अधिकारी हिंसक जिहादी हमलों में सरकार की किसी भागीदारी से इंकार करते हैं.
यह पूछने पर कि क्या उनके पास सरकार के अराजक तत्वों की भागीदारी के बारे में कोई विशिष्ट जानकारी है, परवेज मुशर्रफ ने जवाब दिया, “मेरे पास कोई तथ्य नहीं है लेकिन मुझे लगता है कि मेरा अनुमान काफी सटीक है. एक महिला जो पश्चिमी देशों के लिए झुकाव रखती थीं, ऐसे तत्व उन्हें संदेह से देखते थे.”
बेनज़ीर को धमकी
परवेज मुशर्रफ खुद बेनज़ीर भुट्टो के कत्ल के आरोपों का सामना कर रहे हैं. सरकारी वकीलों ने मुशर्रफ पर आरोप लगाया था कि 25 सितंबर को बेनज़ीर वाशिंगटन में थीं और मुशर्रफ ने उन्हें फोन किया. इसके तीन हफ्ते बाद बेनज़ीर अपने आठ सालों का निर्वासन खत्म कर पाकिस्तान वापस लौट आई थीं. ये निर्वासन उनका अपना चुनाव था.
भुट्टो के क़रीबी सहयोगी रहे मार्क सैगल और पत्रकार रॉन सुस्किंद दोनों ने ये बात कही थी कि जब मुशर्रफ का फोन किया था, तो उस वक्त वे लोग वहां मौजूद थे. मार्क सैगल ने बताया, फौन आने के तुरंत बाद बनेज़ीर भुट्टो ने कहा कि उसने मुझे धमकी दी, वापस लौटने से मना किया और न लौटने के लिए चेतावनी भी दी.
परवेज़ मुशर्रफ ने कहा था कि वापस लौटने पर अगर बेनज़ीर भुट्टो के साथ कुछ होता है तो वो इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे. मार्क सैगल ने बीबीसी को बताया, मुशर्रफ ने कहा था कि उनकी सुरक्षा इस बात पर निर्भर करेगी कि वे उनके साथ कैसे संबंध रखती हैं.
बिलावल की बात
हालांकि परवेज़ मुशर्रफ इन आरोपों से पुरजोर तरीके से इंकार करते हैं. बेनज़ीर के कत्ल का आदेश उन्होंने ही दिया था, मुशर्रफ ने इस ख्याल को भी पूरी तरह से खारिज किया है. हाल ही में बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में परवेज़ मुशर्रफ ने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो मुझे इस पर हंसी आती है. मैं क्यों उनकी हत्या करूंगा?”
परवेज़ मुशर्रफ के ख़िलाफ़ चल रही कानूनी कार्यवाही रुकी हुई है क्योंकि वे दुबई में मुल्कबदर होकर रह रहे हैं. बेनज़ीर भुट्टो के बेटे और उनके सियासी वारिस बिलावल भुट्टो परवेज़ मुशर्रफ के इंकार को पूरी तरह से खारिज़ करते हैं. बिलावल ने कहा, “मुशर्रफ ने मेरी अम्मी के कत्ल के लिए हालात का पूरा फायदा उठाया.”
उन्होंने आगे कहा, “मुशर्रफ ने जानबूझकर मेरी अम्मी की सुरक्षा व्यवस्था को नुक़सान पहुंचाया ताकि उनका कत्ल किया जा सके और उनका वजूद मिटाया जा सके.” परवेज़ मुशर्रफ अभी भी इस मुकदमे का सामना कर रहे हैं लेकिन इस मामले में नामजद कई लोग बरी हो गए.
साज़िश में शामिल
बेनजीर भुट्टो की हत्या के कुछ हफ्ते बाद पांच संदिग्धों ने ये कबूल किया कि उन्होंने पाकिस्तानी तालिबान और अल-कायदा की शह पर बेनज़ीर की हत्या में 15 साल के बिलाल की मदद की थी. जो पहला शख्स इस सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था, उसका नाम एतजाज शाह था.
पाकिस्तानी तालिबान ने एतजाज को भुट्टो के कत्ल के लिए खुदकुश हमलावर के तौर पर चुना था. बिलाल की कोशिश के नाकाम होने की सूरत में एतजाज को उसका काम पूरा करना था. इसके अलावा दो अन्य लोगों रशीद अहमद और शेर ज़मान ने ये स्वीकार किया कि वे इस साज़िश में शामिल थे.
उनके अलावा रावलपिंडी के दो भाई हसनैन गुल और रफ़ाक़त हुसैन ने अधिकारियों को बताया कि उन्होंने बेनजीर के कातिल बिलाल को भुट्टो की हत्या से एक रात पहले पनाह दी थी. हालांकि ये सब कबूलनामे बाद में एक-एक करके वापस ले लिए गए.
अभियुक्तों का बरी होना
हालांकि बेनजीर की हत्या के कुछ घंटों पहले के फोन रिकॉर्ड्स संदिग्धों के लोकेशन की पुष्टि कर रहे थे. हसनैन गुल ने भी पुलिस को कुछ सबूत मुहैया कराए थे. घटना स्थल से बिलाल के डीएनए नमूने हसनैन गुल के घर से बरामद उसकी टोपी और शॉल से मिले डीएनए सैंपल्स से मेल खाते थे. इसकी तस्दीक एक अमरीकी लैब ने की थी.
कुछ महीनों पहले तक अभियोजन पक्ष को ये उम्मीद थी कि साज़िश से जुड़े संदिग्ध लोगों का दोष साबित हो जाएगा लेकिन सितंबर में ये मुकदमा चरमरा गया. जज ने सबूत इकट्ठा करने और उन्हें अदालत में पेश करने में हुई प्रक्रियागत खामिया गिनाई और इसका नतीज़ा ये निकला कि अभियुक्तों को बरी कर दिया गया.
वैसे पांचों लोग अब भी हिरासत में रखे गए हैं क्योंकि अभियोजन पक्ष की अपील पेडिंग है. पाकिस्तान में कई लोग ये कहते सुने जाते हैं कि बेनजीर भुट्टो की हत्या में उनके पति आसिफ अली जरदारी का हाथ था. इन दावों के पीछे यही वजह है कि बेनज़ीर की मौत के बाद ज़रदारी मुल्क के राष्ट्रपति बने और सबसे ज्यादा फायदा उन्हीं को हुआ.
मियां ज़रदारी पर सवाल
लेकिन साज़िशों के ऐसे किस्सों की तस्दीक करने के लिए कभी कोई सबूत सामने नहीं आया जो ये इशारा भी करे कि ज़रदारी अपनी बेगम के कत्ल में दूर से भी कोई वास्ता रखते हों. ज़रदारी हमेशा ही इन आरोपों को पुरजोर तरीके से खारिज करते रहे हैं.
लेकिन उन पर एक और आरोप लगाया जाता है कि राष्ट्रपति रहते हुए वे बेनज़ीर हत्याकांड की सही तरीके से जांच कराने में नाकाम रहे. बीबीसी को इस मर्डर केस से जुड़े कुछ दस्तावेज़ हासिल हुए हैं जिनसे ये पता लगता है कि पुलिस ने बेहद खराब तरीके से जांच की.
बीबीसी की जांच इस तरफ इशारा करती है कि पाकिस्तान की पुलिस की कभी मंशा ही नहीं रही कि वे असली दोषियों को पकड़े. उन्होंने खुद को निचले स्तर के संदिग्धों लोगों को पकड़ने तक सीमित रहा. बेनज़ीर की मौत के कुछ अरसे पहले भी 18 अक्टूबर, 2007 को उन पर एक हमला हुआ था.
यूएन जांच
जांच अधिकारी सऊदी मिर्ज़ा ने बताया कि एक संदिग्ध हमलावर की पहचान कराची में रहने वाले अफ्रीकी मूल के शख्स के तौर पर की गई थी लेकिन इसे कभी आम लोगों के बीच जारी नहीं किया गया. पूर्व राष्ट्रपति आसिफ़ अली ज़रदारी अपनी आलोचनाओं का जवाब देते हैं.
उनका कहना है कि बेनज़री मर्डर केस की जांच में उन्होंने स्कॉटलैंड यार्ड की मदद ली और संयुक्त राष्ट्र से उनकी हत्या की परिस्थितियों को समझने के लिए जांच आयोग भी गठित करवाया. संयुक्त राष्ट्र जांच आयोग के चीफ़ हेराल्डो मुनोज़ ने कहा कि उनके काम न केवल फौज के लोगों ने बल्कि ज़रदारी के मंत्रियों ने भी रुकावट डाली.
हेराल्डो मुनोज़ ने ये भी बताया कि इस्टैबलिशमेंट में कई लोग थे जिनका वे इंटरव्यू लेना चाहते थे लेकिन इससे इंकार कर दिया गया. राजनेताओं से लेकर फौज ने उनके काम में बाधा डाली. यूएन टीम को दिया गया सेफ हाउस वापस ले लिया गया और उनकी सुरक्षा भी हटा ली गई थी.
मौत का सिलसिला
बेनजीर हत्याकांड की जांच में लीपापोती की गई थी. इस बात में जरा सा भी संदेह नहीं है. बीबीसी की जांच में ये पता लगा कि बेनज़ीर के कातिल बिलाल की मदद करने वाले दो लोगों को 15 जनवरी, 2008 को एक फौजी चौकी के पास गोली मार दी गई. ज़रदारी की सरकार के एक सीनियर मिनिस्टर ने बीबीसी को बताया कि ये एनकाउंटर था.
नादिर और नसरुल्लाह खान तालिबान समर्थित हक्कानी मदरसे के छात्र थे. साज़िश में शामिल इस मदरसे के उनके जैसे कई और छात्रों की हत्या कर दी गई. सिंध विधानसभा में पेश किए गए एक पावर प्वॉयंट प्रेजेंटेशन बीबीसी ने देखी है. इसमें हक्कानी मदरसे के एक छात्र अबद-उर-रहमान का नाम लिया गया है.
अबद-उर-रहमान पर बेनज़ीर की हत्या के लिए बम बनाने और सुसाइड जैकेट मुहैया कराने का आरोप था. 13 मई, 2010 को पाकिस्तान के सुदूर कबायली इलाके में अबद-उर-रहमान की हत्या कर दी गई. ऐसा ही एक शख्स अब्दुल्ला भी था जो सुसाइड जैकेट रावलपिंडी लेकर आया था.
एक शख्स ज़िंदा भी निकला
31 मई, 2008 को पाकिस्तान के मोहम्मद एजेंसी इलाके में एक धमाके में उनकी मौत हो गई. बेनज़ीर के सुरक्षा गार्ड खालिद शहंशाह को कराची में उनके घर के बाहर 22 जुलाई, 2008 को गोली मार दी गई. बेनज़ीर की मौत से पहले खालिद की गतिविधियों ने उसे शक के दायरे में ला दिया था.
कत्ल के इस सिलसिले का बेनज़ीर हत्याकांड से जुड़े सरकारी वकील चौधरी जुल्फिकार अली भी शिकार हुए. उन्होंने अपने दोस्तों को ये कहा ही था कि मामले में प्रोग्रेस हो रहा है और तीन मई, 2013 को उन्हें इस्लामाबाद की एक सड़क पर शूट कर दिया गया.
बिलाल के साथ देखे गए इकरामुल्लाह के बारे में सरकारी वकील मोहम्मद अज़हर चौधरी ने ये कहा कि इकरामुल्लाह मारा गया लेकिन अगस्त 2017 में पाकिस्तान ने एक मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट जारी की जिसमें नौवें नंबर पर इकरामुल्लाह का नाम था. बीबीसी को अपनी जांच में ये पता चला कि वो पूर्वी अफगानिस्तान में रह रहा है.
इकरामुल्लाह फिलहाल पाकिस्तान तालिबान का कमांडर है. अभी तक इस मामले में जिन लोगों को सज़ा दी गई है, वे पाकिस्तान की पुलिस के दो अधिकारी हैं. इन अफसरों पर घटना स्थल को पानी से धोने का इलजाम था. बुहत से पाकिस्तानी इन अफसरों को दोषी ठहराये जाने के फैसले को सही नहीं मानते हैं.
उनका कहना है कि बिना फौज के हुक्म के पुलिस घटनास्थल को धो नहीं सकती थी. सारी परिस्थितियां यही कहती हैं कि पाकिस्तान के रिटायर्ड और मौजूदा फौजी अफसरों का एक अनाम नेटवर्क गुपचुप तरीके से काम करता है और ये तय करता है कि पाकिस्तान का राष्ट्रीय हित किसमें है.
-BBC

The post बेनज़ीर की हत्या के 10 साल: दुनिया ने जाना पाकिस्‍तान में कैसे काम करता है सिस्‍टम appeared first on Legend News: Hindi News, News in Hindi , Hindi News Website,हिन्‍दी समाचार , Politics News - Bollywood News, Cover Story hindi headlines,entertainment news.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad