एक बार फिर चर्चा में हैं टेस्ला की कारें, मॉडल एक्स पहुंचा भारत | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Sunday 24 December 2017

एक बार फिर चर्चा में हैं टेस्ला की कारें, मॉडल एक्स पहुंचा भारत

हाल ही में टेस्ला के मॉडल एक्स के भारत पहुंचने के बाद एक बार फिर टेस्ला की कारें इन दिनों चर्चा में हैं। तो आइए डालते हैं मॉडल एक्स की खूबियों पर एक नजर…
इलेक्ट्रिक कार होने का मतलब यह नहीं कि यह कार स्लो होगी। यकीन मानिए, यह कार सिर्फ 2.9 सेकंड में 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ सकती है। सिर्फ यही नहीं, इसकी टॉप स्पीड भी 250 kmph तक जाती है।
पहली नजर में ही यह फ्यूचर की कार लगती है। डिजाइन में ज्यादा प्रयोग नहीं किए गए हैं लेकिन फिर भी यह बेहद शानदार दिखती है। डिजाइन में सबसे खास है ऊपर की तरफ से खुलनेवाले इसके फॉल्कन विंग दरवाजे जो अमूमन बेहद महंगी कारों में ही दिखाई देते हैं।
इसमें आपको बेहद सादा लेकिन प्रीमियम फील वाला इंटीरियर मिलेगा। सबसे खास फीचर है इसका 17 इंच का टचस्क्रीन इंटरफेस। इस कार में डैशबोर्ड पर आपको न के बराबर फिजिकल बटन मिलेंगे, एसी कंट्रोल, विंडो ऑपरेशंस, इंफोटेनमेंट समेत लगभग सभी फीचर्स आप इसी एक टचस्क्रीन पैनल से कंट्रोल कर सकते हैं।
8 सराउंड कैमरों और 12 अल्ट्रासोनिक सेंसर्स की मदद से कार के अंदर बैठे-बैठे हर दिशा का 360 डिग्री व्यू देखा जा सकता है। फ्रंट फेसिंग सेंसर कोहरे, स्मॉग, तेज बारिश के बीच भी आगे के रास्ते की तस्वीर अंदर लगे स्क्रीन पर पेश करता रहता है।
इस कार में 7 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। लेकिन इसमें 5 और 6 सीटर वाले ऑप्शंस भी दिए गए हैं। यानी एक मल्टी यूटिलिटी वीकल का काम भी यह कर सकती है।
इसमें दिया गया ऑटो पायलट फंक्शन फुली ऑटोमेटिड कारों की ओर पहला कदम कहा जा सकता है। यह सिस्टम न सिर्फ गाड़ी की स्पीड को कंट्रोल करता है बल्कि जरूरत पड़ने पर ब्रेक भी लगता है। यही नहीं, स्टियरिंग को टच किए बिना भी लेन चेंज की जा सकती है।
बैटरी की क्षमता के आधार पर इसके दो वेरिएंट हैं जिनकी रेंज करीब 355 से 400 किमी तक एक बार फुल चार्ज में जाती है। टेस्ला के सुपरचार्जिंग फीचर के दम पर इस सिर्फ 75 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है।
इंडिया में इसके अलग-अलग वैरियंट्स की कीमत लगभग 50 लाख से 85 लाख रुपये के बीच है। लेकिन अभी इसको इंपोर्ट किया जा रहा है इसलिए इस पर हेवी टैक्स लगता है।
-एजेंसी

The post एक बार फिर चर्चा में हैं टेस्ला की कारें, मॉडल एक्स पहुंचा भारत appeared first on Legend News: Hindi News, News in Hindi , Hindi News Website,हिन्‍दी समाचार , Politics News - Bollywood News, Cover Story hindi headlines,entertainment news.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad