पीएम मोदी ने दिल्‍ली मेट्रो Magenta Line का उद्घाटन कर किया सफर | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Monday 25 December 2017

पीएम मोदी ने दिल्‍ली मेट्रो Magenta Line का उद्घाटन कर किया सफर

दिल्‍ली मेट्रो Magenta Line के उद्घाटन पर सीएम योगी व राज्‍यपाल रामनाइक  समेत कई हस्‍तियां मौजूद

नोएडा। क्रिसमस के मौके पर दिल्ली-नोएडा के लोगों को सोमवार को बड़ा तोहफ़ा दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने मजेंटा लाइन का उद्घाटन किया और उसकी पहली सवारी की. पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्‍यनाथ, राज्‍यपाल रामनाइक भी मौजूद थे. मजेंटा लाइन के पहले चरण में नोएडा के बोटैनिकल गार्डन से साउथ दिल्ली के कालकाजी तक मेट्रो दौड़ेगी.

 

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम कानपुर और आगरा में नई मेट्रो लाइन शुरू करने जा रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि यह कदम (मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन) नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के विकास के सपनों को साकार करने के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा.

 

दिल्‍ली मेट्रो की मजेंटा लाइन के 12.64 किलोमीटर के इस हिस्से में कुल नौ स्टेशन – बोटैनिकल गार्डन, ओखला बर्ड सैंक्चुअरी, कालिंदी कुंज, जसोला विहार शाहीन बाग, ओखला विहार, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, सुखदेव विहार, ओखला एनएसआईसी तथा कालका मंदिर – होंगे.

अब तक किसी भी यात्री को बोटैनिकल गार्डन से कालकाजी आने के लिए पहले ट्रेन पकड़कर 10 स्टेशन पार करते हुए लगभग 29 मिनट की यात्रा के बाद मंडी हाउस पहुंचना पड़ता था, और फिर मेट्रो बदलकर लगभग 28 मिनट की यात्रा में 10 और स्टेशन पार करने पड़ते थे… इस पूरी यात्रा में 47 मिनट मेट्रो में गुज़ारने और 5 मिनट मेट्रो बदलने में लगाने की वजह से कुल 52 मिनट खर्च होते थे, और अब यह 52 मिनट का सफर सिर्फ 19 मिनट का रह जाएगा, जिससे यात्री का कम से कम आधा घंटा बचेगा.

दिल्ली मेट्रो की मजेन्टा लाइन के इस हिस्से से विद्यार्थी खासतौर से लाभान्वित होंगे, क्योंकि इसी लाइन पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया तथा एमिटी यूनिवर्सिटी आती हैं.नोएडा से फरीदाबाद की यात्रा करने वाले यात्री भी कालकाजी मंदिर पर ट्रेन बदल सकेंगे, और सीधे फरीदाबाद जा सकेंगे, जिससे उनका भी काफी समय बचेगा.

बोटैनिकल गार्डन से जनकपुरी वेस्ट तक जाने वाली कुल 38.23 किलोमीटर की इस मजेन्टा लाइन पर हौज़खास में ट्रेनें बदलने वाला स्टेशन (इंटरचेन्जेबल स्टेशन) भी होगा. जब यह लाइन पूरी तरह चालू हो जाएगी, नोएडा से गुड़गांव जाने वाले यात्री हौज़खास में ट्रेन बदल सकेंगे, और उन्हें बेहद भीड़भाड़ वाले राजीव चौक स्टेशन तक नहीं जाना पड़ेगा. मिली ख़बरों के मुताबिक यह लाइन अगले वर्ष चालू हो जाएगी.

बोटैनिकल गार्डन पर Magenta Line मेट्रो का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी मेट्रो से ही ओखला बैराज मेट्रो स्टेशन जाएंगे. जहां से वो नोएडा सेक्टर 94 तक रोड शो करेंगे. इसके बाद पीएम का क़ाफ़िला नोएडा सेक्टर 126 पहुंचेगा, जहां एमिटी यूनिवर्सिटी में पीएम एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

दिल्‍ली मेट्रो की Magenta Line पर अब 19 मिनट में होगा नोएडा से दक्षिणी दिल्ली का सफर। -एजेंसी

The post पीएम मोदी ने दिल्‍ली मेट्रो Magenta Line का उद्घाटन कर किया सफर appeared first on Legend News: Hindi News, News in Hindi , Hindi News Website,हिन्‍दी समाचार , Politics News - Bollywood News, Cover Story hindi headlines,entertainment news.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad