ब्लाक स्तर पर भी कार्यक्रम करने की योजना: राजेश वर्मा | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Sunday 18 February 2018

ब्लाक स्तर पर भी कार्यक्रम करने की योजना: राजेश वर्मा

-सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत विभिन्न धर्माे, सम्प्रदायों के 106 जोड़ों का हुआ विवाह

सीतापुर। मुख्यमंत्री की अतिमहात्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत आज गल्ला मण्डी परिसर में विभिन्न धर्मों, सम्प्रदायों के 106 जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में सांसद सीतापुर राजेश वर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यह सामूहिक विवाह योजना लागू की गयी है। आज का कार्यक्रम मुख्यमंत्री की परिकल्पना थी क्योकि उन्होंने हमारे समाज के गरीब तबके के लोगों को इस योजना से उपकृत किया है। ऐसे परिवारों को चिन्हित किया गया है जो गरीबी के कारण दहेज नही दे सकते हैं। मुख्यमंत्री की ऐसी ही परिकल्पना थी जो पैसे के अभाव में समाज के गरीब लोगों के ऐसा कार्यक्रम करके उनका विवाह सम्पन्न कराया जाये। उन्होंने कहा कि ब्लाॅक स्तर पर भी इस कार्यक्रम को करने की योजना है।

उन्होंने कहा कि जो 106 जोड़ों के विवाह हो रहे हैं सभी अधिकारी, कर्मचारी, मीडिया के लोग इसके साक्षी बनेंगे। इस अवसर पर विधायक सेवता ज्ञान तिवारी व जिलाधिकारी डा0 सारिका मोहन द्वारा सामूहिक विवाह के प्रत्येक जोड़े को साड़ी एवं सूट भेंट किये गये। विधायक महोली शशांक त्रिवेदी द्वारा अपने क्षेत्र के प्रत्येक जोड़े को आर्शीवाद स्वरूप 1100 रूपये दिये गये। जिलाधिकारी डा0 सारिका मोहन द्वारा प्रत्येक धर्म के बनाये गये विवाह मण्डपों मे जाकर तैयारियों का तथा बेटी को दिये जाने वाले बर्तन, चुनरी, बिछिया, पायल, रजाई आदि का मौके पर जाकर जायजा लिया और विवाह मण्डपों में बराबर घूमकर व्यवस्थाओं को देखती रहीं।

जिलाधिकारी डा0 सारिका मोहन की तरफ से प्रत्येक जोड़े को रजाई भेंट की गयी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी देव कृष्ण तिवारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के 82 जोड़ों का नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत के 24 जोड़ो तथा कुल 106 जोड़ों का विवाह मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत कराया जा रहा है।

इस अवसर पर मिश्रिख विधायक रामकृष्ण भार्गव, सांसद मिश्रिख अंजू बाला, विधायक हरगांव सुरेश राही, अपर जिलाधिकारी विनय पाठक, नगर मजिस्ट्रेट राकेश पटेल, परियोजना निदेशक डीआरडीए राजेश कुमार त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी, डीसी मनेरगा, उपजिलाधिकारी किशंुक श्रीवास्तव तथा समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत तथा समस्त संबंधित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

मील का पत्थर साबित होगी सामूहिक विवाह योजना: ज्ञान तिवारी

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना मील का पत्थर साबित होगी, योगी सरकार की इस योजना को देश के सभी राज्यों को भी लागू करना चाहिए। यह बात भाजपा के सेवता विधायक ज्ञान तिवारी ने रविवार को नवीन गल्ला मंडी परिसर में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में वर वधू को आशीर्वाद स्वरुप उपहार व विवाह का प्रमाण पत्र देते हुए कही।

मालूम हो योगी सरकार ने इस योजना के तहत पहली बार विधवाओं और तलाकशुदा महिलाओं को भी शामिल किया गया है। विवाह करने वाले हर जोड़े पर मुख्यमंत्री की ओर से 35 हजार रुपए खर्च किए जा रहे है। सामूहिक विवाह की इस योजना के तहत जोड़ों को मुख्यमंत्री की ओर से कई तोहफे और गृहस्थी का साज सामान दिया गया।

 

इनमें कपड़े, बिछिया, पायल अलग अलग तरह के बर्तन और बक्सा, कपड़े दिए गए। मुख्यमंत्री विवाह समारोह के सफलतम आयोजन के लिए विधायक ने डीएम सहित सभी प्रशासनिक अधिकारियों वह विभागीय अधिकारियों को बधाई दी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad