मोदी का विमान दो बार पाक के ऊपर से उड़ा था, पाक ने इसका वसूला रकम | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Sunday 18 February 2018

मोदी का विमान दो बार पाक के ऊपर से उड़ा था, पाक ने इसका वसूला रकम

नई दिल्ली। पाक के साथ अपने रिश्तों को सामान्य करने के लिए 2015 में पीएम मोदी पड़ोसी देश में कुछ देर के लिए रुके थे, लेकिन पाक सरकार ने इसके एवज में भारत से बिल की वसूली की थी। पाक पीएम नवाज शरीफ के बर्थडे में शामिल होने पर 1.49 लाख रुपये का बिल भारत सरकार से वसूला गया। पाक सरकार ने भारत से कुल 2.86 लाख रुपयों की वसूली की है।

पीएम मोदी का विमान दो बार पाक के ऊपर से उड़ा था, बाकी रकम इसके लिए वसूली गई है।आरटीआइ कार्यकर्ता व रिटायर्ड कमाडोर लोकेश बत्रा ने यह सारे आंकड़े जुटाए। इसमें बताया गया है कि जून 2016 तक पीएम मोदी ने भारतीय वायु सेना के विमान का इस्तेमाल 11 देशों की यात्रा के लिए किया था। इनमें नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, कतर, आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, रूस, ईरान व फिजी का दौरा शामिल है। 25 दिसंबर 2015 को मोदी कुछ देर के लिए लाहौर में रुके थे।

पाक के तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ ने उनसे आग्रह किया था कि वह जन्म दिन समारोह में शिरकत करने के लिए आएं। तब मोदी रूस व अफगानिस्तान यात्रा से लौट रहे थे। पाकिस्तान में स्थित भारतीय उच्चायोग ने बताया कि शरीफ ने पीएम मोदी को रेड कारपेट सम्मान दिया। भारतीय वायु सेना का बोइंग 737 शाम को 4.50 पर वहां उतरा था। उसके बाद वह हेलीकॉप्टर के जरिये शरीफ के रायविंद निवास पर गए थे। आरटीआइ में बताया गया कि 77215 रुपये का बिल 22-23 मई, 2016 को अफगान यात्रा के लिए वसूला गया तो 59215 रुपये का बिल 4-6, जून 2016 को कतर यात्रा की एवज में भारत को मिला। दोनों बार मोदी ने पाक हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल किया।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा के लिए एयर इंडिया वीवीआइपी विमान मुहैया कराती है। इसकी एवज में सरकार से बिल वसूल किया जाता है। पैसे का भुगतान विदेश मंत्रालय करता है। जिन यात्राओं पर पाक ने पैसा वसूला वो मोदी ने भारतीय वायु सेना के विमान से संपन्न की थीं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad