एराज मेडिकल कालेज में 32 मरीजों की हुई जटिल सर्जरी | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Tuesday 11 December 2018

एराज मेडिकल कालेज में 32 मरीजों की हुई जटिल सर्जरी

लखनऊ। गरीब असहाय लोगों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा तैयार आयुष्मान भारत योजना उन्हें नया जीवन दे रही है। योजना के तहत सामान्य ही नहीं गंभीर रोगों का 5 लाख रुपये तक का इलाज निशुल्क हो रहा है। इसमें सर्जरी भी शामिल है। एराज मेडिकल कालेज एण्ड हॉस्पिटल इस योजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। चिकित्सालय में 55 मरीज पंजीकृत हैं जिसमें से 32 मरीजों की सर्जरी हो चुकी है और वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं।
सरफराजगंज स्थित एराज मेडिकल कालेज के डायरेक्टर एडमिनिसटे्रशन एमएच रिजवी ने पत्रकार वार्ता में बताया कि एराज मेडिकल कालेज कई वर्षों से मरीजों को उच्च स्तर की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करा रहा है। अब आयुष्मान योजना के तहत आच्छादित मरीजों का भी एराज मेडिकल कालेज में आधुनिक चिकित्सा पद्धति से निशुल्क इलाज होगा। एराज के कुशल चिकित्सक मरीजों की जटिल सर्जरियां करेंगे। रिजवी ने बताया कि अभी तक चिकित्सालय में आयुष्मान के 55 मरीज पंजीकृत हो चुके हैं जिसमें 32 मरीजों की सर्जरी हो चुकी है। जिन मरीजों की सर्जरी की गयी उनमें से 19 डिस्चार्ज होकर अपने घरों को जा चुके हैं। शेष अभी अस्पताल में हैं। जिन मरीजों की सर्जरी की गयी उनमें से दो की हार्ट की बाई पास सर्जरी की गयी। चिकित्सा अधीक्षक कर्नल डॉ अरविन्द सिंह ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत हृदय की बाई पास सर्जरी अभी तक प्रदेश के किसी भी निजी चिकित्सालय में नहीं की गयी है। एराज मेडिकल कालेज प्रदेश का पहला चिकित्सालय बना जहां निशुल्क बाई पास सर्जरी की गयी। इसी प्रकार आयुष्मान योजना के तहत दो मरीजों का हिप रिप्लेसमेंट भी किया जा चुका है और अब दोनों मरीज अपना सामान्य जीवन जी रहे हैं। पत्रकार वार्ता में आयुष्मान योजना की सीईओ संगीता सिंह ने योजना से जुड़े कई महत्वपूर्ण तथ्यों पर प्रकाश डाला। योजना के ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ एके श्रीवास्तव तथा डॉ बीके पाठक ने यूपी में योजना की वर्तमान स्थित की जानकारी दी।

क्या हैं आयुष्मान योजना 
आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शुरू की गई स्वास्थ्य बीमा योजना ,हेल्थ इंश्योरेंस प्रोग्राम है। योजना की 1 फरवरी 2018 से आरम्भ हुई है। योजना का लाभ देश के 10.74 करोड़ परिवारों को मिलेगा। उन्हें अस्पताल में इलाज का खर्च नहीं देना होगा। लाभार्थी का पांच लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त मिलेगा। परिवार में औसतन 5 सदस्यों की योजना का लाभ दिया जाएगा। 21 मार्च 2018 को केंद्रीय कैबिनेट ने आयुष्मान भारत योजना को मंजूरी दी। 14 अप्रैल 2018 को डॉ भीमराव अंबेदकर जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर में पहले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन करते हुए इस योजना के प्रथम चरण की लांचिंग की थी। योजना के लिए टोल फ्री नम्बर 1800.180.1104 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
 
आयुष्मान भारत योजना की विशेषताएं

1. सरकार प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये प्रदान करेंगी।
2. अस्पतालों में मरीजों को मेडिकल चेकअप मुहैया कराए जायेंगे।
3. इस योजना का लाभ लेने के लिए 1200 तक का प्रीमियम सालाना भरना होगा।
4. इस योजना के तहत व्यक्ति सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकते है।

आयुष्मान भारत योजना के लिए जरुरी कागजात

.. लाभार्थी का बैंक खाता होना चाहिए।
.. बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
.. आय प्रमाण पत्र जरूरी।
.. पहचान पत्र व आधार कार्ड आवश्यक।

कौन ले सकता है आयुष्मान भारत योजना का लाभ

जो परिवार गरीब और सुविधाओं से वंचित हों। योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के आकार या उम्र की कोई सीमा तय नहीं है। योजना पर जो खर्च होता है उसमें केन्द्र व राज्य सरकार दोनों की हिस्सेदारी होती है। योजना की अनुमानित लागत 12 हजार करोड़ रुपये है।

शहरी क्षेत्रों की तय पात्रता  
कूड़ा कचड़ा उठाने वाला , भिखारी, घरेलू कर्मचारी, मजदूर, प्लंबर, पेंटर, वेल्डर, सुरक्षा गार्ड, कुली, स्वीपर, माली। इसके अलावा कारीगर, हस्तशिल्प कार्यकर्ता, दर्जी,
चालक, कंडक्टर, सहायक और चालक, रिक्शा ऑटो चालक, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, असेंबलर, वॉशर मैन व चौकीदार शामिल हैं

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad