जमीन पर कभी नहीं रखना चाहिए ये सामान, होती है धनहानि | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Friday 17 May 2019

जमीन पर कभी नहीं रखना चाहिए ये सामान, होती है धनहानि

पूजा करते समय हमें ऐसी अनेक बातों का ध्यान रखना चाहिए. जिससे कि हमारी पूजा सफल हो।  आज हम आपको कुछ ऐसी छोटी-छोटी बातें बताने जा रहे हैं. उनको ध्यान में रखकर आप आर्थिक हानि से बच सकते हैं।जब भी हम पूजा घर की सफाई करते हैं। उस समय हम इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में नहीं रखते और सफाई के समय यह गलती कर बैठते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जब भी आप पूजा घर की सफाई करें तो इन चीजों को सीधा जमीन पर ना रखें। आप अगर इन चीजों को जमीन पर रखते हैं तो आपको भविष्य में आर्थिक हानि का संकट उठाना पड़ सकता है। इसलिए आप इन वस्तुओं को अगर जमीन पर रखते हो तो आगे से ध्यान रखें और उन्हें सीधे जमीन के संपर्क में ना आने दें।उन्हें किसी कपड़े या चौकी के ऊपर रखें ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा।

शालिग्राम और शिवलिंग

जब भी हम पूजा घर की साफ सफाई करते हैं तो ध्यान नहीं देते कि हमने शालिग्राम और शिवलिंग जिन्हें भगवान का प्रतीक माना जाता है। नीचे रख देते हैं।ऐसा करने से आपको हमेशा बचना चाहिए। क्योंकि शालिग्राम को भगवान नारायण का प्रतीक माना जाता है। आप जब भी अपने पूजा घर में शालिग्राम रखते हैं तो उन्हें हमेशा तुलसी के साथ रखना चाहिए।ऐसा करने से आपका लाभ मिलेगा।

उसी प्रकार शिवलिंग को भगवान भोलेनाथ का प्रतीक माना जाता है और ऐसा माना जाता है कि शिव में पूरे ब्रह्मांड की उर्जा समाई हुई है। अगर आप गलती से भी शिवलिंग को जमीन पर रखते हैं तो आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होने लगता है, और शिवलिंग की खंडित होने की संभावना होती । इसीलिए आप कभी भी शिवलिंग को नीचे ना रखें। अगर आप इन दोनों चीजों को नीचे रखते हैं तो आपका सौभाग्य कम होने लगता है। और दुर्भाग्य का प्रकोप बढ़ने लगता है।और आपको समझ में नहीं आता कि हमारे साथ ऐसा क्यों हो रहा है। अगर आप भी इन चीजों को अभी तक नीचे रखते आए हैं तो आगे से इस छोटी सी बात का ध्यान रखें आपको लाभ मिलेगा।

शंख और दीपक

शंख और दीपक के बिना हर घर की पूजा अधूरी सी मानी जाती है।जब भी कोई घर में पूजा होती है या फिर आप दैनिक जीवन में पूजा करते हैं। तो दीपक और शंख पूजा को पूर्ण बनाते हैं। अगर आप भी दीपक को जलाते समय उसको नीचे रखते हैं। जमीन पर रखते हैं. तो ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता। दीपक चाहे मिट्टी का उपयोग करें या फिर पीतल का या चांदी का या सोने का किसी भी दीपक को सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए।

हमें दीपक को किसी चौकी पर रखना चाहिए. दीपक के नीच चावल की ढेरी बना दें और उसके ऊपर दीपक रखें तो आपको आर्थिक उन्नति प्राप्त होती है। और सीधा जमीन पर रखा गया दीपक आपको आर्थिक नुकसान देता है। वहीं दूसरी ओर शंख के बारे में भी यह कहा जाता है कि इस को सीधा जमीन पर नहीं रखना चाहिए. शंख को रखते समय इसके नीचे पीले सफेद या लाल रंग का कपड़ा बिछाना चाहिए. इसके ऊपर शंख रखना चाहिए।  ऐसा करने से आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलता हैं।

घंटी और जनेऊ

घंटी और जनेऊ इन दोनों को ही पवित्र माना जाता है। घंटी के बिना कोई भी पूजा पूरी नहीं मानी जाती और बिना जनेऊ पहनने की गई पूजा का पूरा फल व्यक्ति को प्राप्त नहीं होता है।इनकी पवित्र होने की वजह से अगर आप इन को जमीन पर रखते हैं, तो यह आपके जिंदगी में सुखों को कम करता है और परिवार में कलह लड़ाई झगड़े का वातावरण बनाता है। इसलिए हमेशा याद रखें जब भी आप घंटी या जनेऊ उपयोग में ला रहे हैं तो उन्हें सीधा जमीन पर ना रखें। यह आप को नुकसान पहुंचा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad