आखिरी दौर की जोर आजमाइश- चुनावी शोर खत्म, अंतिम दौर में दिग्गजों पर दांव | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Friday 17 May 2019

आखिरी दौर की जोर आजमाइश- चुनावी शोर खत्म, अंतिम दौर में दिग्गजों पर दांव

पीएम मोदी समेत बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भी ठोक रहे ताल सात राज्य, एक केंद्र शासित क्षेत्र की 59 सीटों पर रविवार को होगा मतदान

अशोक सिंह विद्रोही/ कर्मबीर त्रिपाठी
जेठ की तपती दोपहरी के बीच रविवार को देश अंतिम चरण के मतदान के साथ लंबी छुट्टी पर चला जाएगा। दो महीने तक चले सात चरणों के चुनाव प्रचार का अंतिम शोर-शराबा शुक्रवार को अगले चुनावों तक के लिए थम गया। सात राज्य, एक केंद्र शासित चंडीगढ़ सीट सहित 59 सीटों के साथ अंतिम दौर में यूपी की 13 सीटों पर रविवार को मतदान संपन्न होगा।

देश के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनाम भावी प्रधानमंत्री के सवाल जवाब में उलझे अंतिम दौर के हिस्से में खाटी पूर्वांचल का बेल्ट आता है। जिसमें बागी बलिया का इतिहास है तो काशी की प्राचीनता का गौरव भी। राप्ती और गंगा के मैदानी इलाकों में बिखरे इस आखिरी चरण की 13 सीटों में बनारस, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, बांसगांव, घोसी, देवरिया, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, मिर्जापुर, राबर्टसगंज और सलेमपुर शामिल है।

देश में धान बेल्ट तथा सर्वाधिक कामगार देने वाले इन 13 लोकसभा सीटों पर 2014 में जमकर कमल खिला था। तब पार्टी नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पहली बार मोदी लहर के हिलोरे लेते हुए सत्ता के शीर्ष तक पहुंची थी। इस बार बीजेपी मोदी का अंडरकरेंट होने के दावे के साथ जीत की ट्यूब लाइट दोबारा जलाने की हरसंभव कोशिश में लगी है।

दिल्ली की सत्ता पर अपनी कामयाबी दोहराने की चुनौती और चिंता भाजपा के रणनीतिकारों को भी है, शायद इसी के चलते चुनाव आयोग से मिली नेमतों के बूते मतदान की विदाई बेला में ही प्रधानमंत्री मोदी की सीट बनारस, सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर से हालीवुड स्टार रवि किशन समेत प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडे की सीट चंदौली को अंतिम दौर के अंतिम प्रहार के लिए रचाया बनाया गया। जहां पार्टी का पूरा अमला सियासी मंथन में जूझा है। गंगा और राप्ती के द्वाब क्षेत्र की इन 13 सीटों पर भाजपा, गठबंधन और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय लड़ाई है। जिसमें वामपंथी नेता अतुल कुमार अंजान घोसी लोकसभा सीट के जरिए नया सियासी गुल खिलाने को बेताब हैं।

भाजपा के केसरिया रंग में भंग मिलाने के लिए योगी सरकार में कबीना मंत्री ओमप्रकाश राजभर इन्हीं सीटों पर दम लगाए हैं। वहीं दूसरी ओर सीटों के बंटवारे तक लाल-नीले हो रहे अपना दल ने भाजपा से अपनापन दिखाते हुए कुर्मी बिरादरी के एकजुट होकर कमल के पक्ष में मतदान करने का भरोसा दिलाया है। कुर्मी- राजभर जैसे पिछड़ी जातियों के गढ़ कहे जाने वाले इन 13 सीटों के चुनाव परिणाम ओमप्रकाश राजभर व अनुप्रिया पटेल का कद व पद तय करेंगे।

गंगा मैया के आशीर्वाद की बाट जोह रहे दिग्गज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- बनारस। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडे- चंदौली। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा- गाजीपुर। अफजाल अंसारी-गाजीपुर। रवि किशन- गोरखपुर। सुप्रिया श्रीनेत्र-महाराजगंज। अतुल कुमार अंजान-घोसी। आरपीएन सिंह- कुशीनगर। अनुप्रिया पटेल- मिर्जापुर।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad