इस्लामिक बैंक के नाम पर, 1500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी कर देश से फरार | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Friday 14 June 2019

इस्लामिक बैंक के नाम पर, 1500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी कर देश से फरार

बेंगलुरु। बेंगलुरु का एक शख्स झांसा देकर 23,000 से ज्यादा लोगों का करीब 1500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी कर देश से फरार हो गया है। राज्य की पुलिस ने उसके खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया है और अब उसकी संपत्तियों को जब्त कर रही है। वहीं निवेशक अपना पैसा डूबने से हताश और परेशान हैं। पुलिस ने इस शख्स के आवास से लग्जरी कार जगुआर और रेंज रोवर जब्त की है। कंपनी का एक निदेशक गिरफ्तार है। इतने बड़े घोटाले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक मोहम्मद मंसूर खान ने आई मोनेटरी अडवाइजरी (आईएमए) का गठन किया था। उसने आईएमए में निवेश करने वाले 23,000 से ज्यादा लोगों को धोखा देकर गत आठ जून को देश से फरार हो गया। पुलिस सूत्रों का कहना है कि अपने खिलाफ पहली शिकायत दर्ज होने से एक दिन पहले उसने देश छोड़ दिया। अब खान के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी हुआ है।

खान के खिलाफ पहली शिकायत रविवार को दर्ज हुई लेकिन इसके 24 घंटे पहले एक ऑडियो क्लिप सामने आई जिसमें खान ने कथित रूप से यह दावा किया कि वह आत्महत्या करने के करीब पहुंच चुका है। उसका यह संदेश सोशल मीडिया एप वाट्सएप पर तेजी से वायरल हुआ। इस वायरल संदेश के बाद हजारों लोगों के साथ हुए इतने बड़े घोटाले से पर्दा उठा। इसके बाद निवेशक अपनी शिकायतें लेकर कॉमर्शियल स्ट्रीट पुलिस स्टेशन पहुंचने लगे। पुलिस का कहना है तब तक बहुत देर हो चुकी थी, खान फरार हो चुका था।

निवेशक की मौत
आईएमए ग्रुप में निवेश करने वाले एक 54 साल के व्यक्ति की गुरुवार को मौत हो गई। मैसूर रोड के ओल्ड गुड्डलाहल्ली के रहने वाले अब्दुल पाशा ने आईएमए में आठ लाख रुपए का निवेश किया था। पाशा को लो बीपी और सूगर की शिकायत थी। उसकी तीन बेटियां और एक बेटा है। उसने जुलाई में अपनी बेटी की शादी एवं आईएमए के घोटाले के बारे में चर्चा करते हुए सीने में दर्द की शिकायत की। बाद में पाशा की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।

तनाव में आ गया था खान
राज्य सचिवालय के एक सूत्र ने बताया, ‘अकेले रहने वाला खान शनिवार शाम करीब 6.40 बजे इमिग्रेशन से गुजरा 8.45 बजे दुबई के लिए फ्लाइट पकड़ ली।’ सूत्र का कहना है, ‘खान के सहयोगियों ने बताया कि केंद्रीय एजेंसियां कुछ समय से राज्य की एजेंसियों के साथ संपर्क में थी जिसे लेकर वह काफी तनाव में आ गया था। उसके सहयोगियों ने पूछा कि खान एवं उसकी कंपनी के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं हुई। शनिवार को देश से भागने के लिए वह अपनी पसंदीदा कार जगुआर से एयरपोर्ट पहुंचा था।’

जगुआर और रेंज रोवर कारें जब्त
खान के निजामुद्दीन अजीमुद्दीन स्थित शिवाजीनगर आवास से जगुआर और रेंज रोवर कारें जब्त हुई हैं। पुलिस ने आईएमए के सात निदेशकों में से एक को गिरफ्तार किया है। गत नौ जून को खान के बिजनेस पार्टनर एवं दोस्त मोहम्मद खालिद अहमद ने खान पर 4.8 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई। यह शिकायत निवेशकों के बीच तेजी के साथ फैली और वे घबराहट में आ गए। हालांकि, खान की कंपनी पर निवेशकों का संदेह इस साल मार्च के महीने में होना शुरू हो गया था जब उसने लोगों को ब्याज देना बंद कर दिया।

अपने लिए बिजनेस क्लास की सीट कराई थी बुक
पुलिस सूत्रों ने बताया, ‘वह एयरबस के जरिए अकेले दुबई भाग गया। यात्रियों की सूची से पता चला है कि उसने अपने लिए बिजनेस क्लास की सीट बुक कराई थी। हमें संदेह है कि उसने अपने परिवार के सदस्यों को पहले ही दुबई भेज दिया।’ सूत्रों का कहना है कि खान अक्सर दुबई और खाड़ी देशों की यात्रा करता था लेकिन इस साल उसकी यात्राएं काफी बढ़ गई थीं। गुरुवार शाम तक खान के खिलाफ करीब 23,000 शिकायतें मिल चुकी हैं। उसकी आईएमए द्वारा 1500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। सूत्रों को कहना है कि सभी शिकायतों को खालिद अहमद की शिकायत के साथ जोड़ा गया है।

एसआईटी करेगी जांच
इतने बड़े घोटाले की जांच के लिए एक एसआईटी का गठन किया गया है। एसआईटी के अधिकारियों ने गुरुवार को शिवाजीनगर में आईएमए कार्यालय को अपने कब्जे में लेकर उसके सभी लॉकर्स एवं सेफ्टी चेस्ट्स सील कर दिए। पुलिस का कहना है, ‘ऐसी रिपोर्टें हैं कि गत छह जून को खान अपने ऑफिस से बाहर आता हुआ दिखाई दिया। इस दौरान उसके हाथ में एक बैग भी देखा गया।’

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad