महिला उत्पीड़न पर मुख्यमंत्री योगी हुए सक्रिय, अधिकारियों को प्रभावी कार्रवाई के दिए निर्देश | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Monday 10 June 2019

महिला उत्पीड़न पर मुख्यमंत्री योगी हुए सक्रिय, अधिकारियों को प्रभावी कार्रवाई के दिए निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं और बच्चियों के उत्पीड़न से जुड़ी घटनाओं पर प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री यहां लोक भवन में महिला सुरक्षा के संबंध में आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
सीएम योगी का कहना है कि उ.प्र. सरकार महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें निर्देश दिए कि प्रत्येक रेंज से नाबालिग बालिकाओं के साथ हुए जघन्य अपराधों के 10-10 मामले चिन्हित कर, फास्ट ट्रैक अदालतों द्वारा अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उ.प्र. पुलिस अब निरंतर फुट पेट्रोलिंग करेगी। प्रभावी पुलिसिंग और अपराध नियंत्रण के लिए वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा क्षेत्र भ्रमण किया जाएगा, एडीजी, आईजी एवं डीआईजी जैसे वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी फील्ड में भ्रमण करेंगें। पुलिस कप्तान भी अब प्रतिदिन अलग-अलग थाना क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे।
उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों में महिला कल्याण विभाग और पुलिस विभाग द्वारा मिलकर महिला सुरक्षा सम्बन्धी प्राविधानों के सम्बन्ध में जागरूकता अभियान संचालित किया जाए। ‘181’ महिला हेल्पलाइन और ‘1090’ वीमेन पावर लाइन को भी और अधिक सुदृढ़ बनाया जाएगा तथा प्रत्येक माह इसकी समीक्षा भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक थाना क्षेत्र में पूर्व में महिलाओं और बालिकाओं के विरुद्ध अपराधों में संलिप्त रहे व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें पाबंद किया जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं और बालिकाओं से छेड़खानी करने तथा उन्हें परेशान करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने एंटी रोमियो स्क्वायड की कार्रवाइयों को पूरे जून माह अभियान के रूप में चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डायल-100 के वाहनों को व्यापारिक क्षेत्रों तथा लूटपाट की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों पर खड़ा होना चाहिए। उन्होंने पुलिसिंग, डायल-100 तथा एंटी रोमियो स्क्वायड को और अधिक सक्रिय किए जाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय, पुलिस महानिदेशक ओ.पी. सिंह, प्रमुख सचिव (गृह) अरविंद कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad