चुटकियों में पहचाने मिलावटी नमक को ये हैं तरीके | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Sunday 9 June 2019

चुटकियों में पहचाने मिलावटी नमक को ये हैं तरीके

खाने-पीने की चीजों में मिलावट आम है. चावल, दाल, गेहूं और दूध में मिलावट की खबरें तो अक्सर आ रही हैं. हालिया रिसर्च में सामने आया है कि नमक में भी मिलावट हो रही है. आईआईटी बॉम्बे ने एक हालिया रिसर्च में दावा किया है कि देश में बिक रहे कई ब्रांड के नमक में माइक्रो प्लास्टिक की मौजूदगी पाई गई है. ये माइक्रो प्लास्टिक प्लास्टिक के बहुत सूक्ष्म कण होते हैं. इनका आकार 5 मिलीलीटर से भी कम होता है.

शोध टीम ने कहा कि, प्रति एक किलोग्राम नमक में 63.76 माइक्रोग्राम माइक्रो प्लास्टिक पाए गए हैं. अगर कोई व्यक्ति एक दिन में 5 ग्राम नमक खाता है तो सालभर में 117 माइक्रोग्राम माइक्रो प्लास्टिक उसके शरीर में पहुंच जाएंगे.
ये तो हो गई नमक में मिलावट होने वाले रिसर्च की बात. नमक की यह टेस्टिंग तो लैब में की गई, लेकिन अगर घर में ऐसी विधि का पता जाए तो जिसमें मिलावटी नमक में भेद कर पाएं तो कैसा रहेगा. यहां हम बता रहे हैं 3 विधियां जिनसे नमक में मिलावट की पहचान की जा सकती है.


पहला तरीका: 
नमक में वाइट स्टोन पाउडर मिला हो सकता है. इसकी जांच करने के लिए 1 चम्मच नमक 1 गिलास पानी में मिलाएं. अगर मिलावट होगी तो मिलावटी पदार्थ नीचे बैठ जाएगा और पानी का रंग सफेद हो जाएगा. नमक सही होगा तो पानी वैसे का वैसा लगेगा और गिलास की तली में कोई गंदगी नहीं मिलेगी.

दूसरा तरीका: मिट्टी या रेत मिला हो सकता है. नमक की कुछ मात्रा लेकर कांच की में पानी लेकर घोल लें. कुछ समय के लिए छोड़ दें. इसके बाद गिलास की तली में रेत या मिट्टी बैठ जाए तो समझ लें कि नमक में मिलावट है.

तीसरा तरीका: आजकल नमक में सफेद पत्थर का बुरादा मिलावट हो सकती है. जांच के लिए नमक को पानी में घोलें. शुध्द नमक पानी में घुल जाएगा. जबकि पत्थर का बुरादा\पाउडर नीचे तल पर बैठ जाएगा. इस गंदगी को आसानी से देखा जा सकता है.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad