सोच से भी अच्छा बनेगा बनारस, बनायी जा रही है प्लानिंग, दिखेगा दिल्ली जैसा | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Monday 24 June 2019

सोच से भी अच्छा बनेगा बनारस, बनायी जा रही है प्लानिंग, दिखेगा दिल्ली जैसा

वाराणसी। सरकार की स्मार्ट सिटी योजना में 100 करोड़ की लागत से मैदागिन का पूरा क्षेत्र स्पेशल जोन की तरह विकसित होगा। पूरा इलाका दिल्ली के कनाट प्लेस की तरह दिखाई देगा। मालवीय मार्केट की 313 दुकानें हटाकर वहां पर जी प्लस टू कामर्शियल कांपलेक्स बनाया जाएगा। सभी दुकानदारों को उसमें शिफ्ट किया जाएगा। टाउनहॉल में अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई जाएगी।

सर्किट हाउस में विधि न्याय, युवा कल्याण राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने स्मार्ट सिटी के तहत होने वाले कार्यों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक में इसकी रूपरेखा खीची। राज्यमंत्री ने नगर आयुक्त आशुतोष कुमार द्विवेदी को विशेश्वरगंज गल्ला मंडी की जगह व्यवसायिक कांप्लेक्स की कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया।

मछोदरी पार्क में भूमिगत पार्किंग बनाने की योजना भी है। डॉ. नीलकंठ तिवारी ने कमिश्नर दीपक अग्रवाल को मछोदरी में तीन हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में भूमिगत पार्किंग की डीपीआर बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र से अक्सर जाम की शिकायत मिलती है। बैठक में विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने पार्कों में अनिवार्य रूप से वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का सुझाव दिया।

बैठक में ब्रृज एन्क्लेव पार्क, बड़ी गैबी पार्क, शिवाला पार्क, भगवान दास नगर कॉलोनी पार्क, कृष्ण देव नगर कॉलोनी पार्क, शंकुलधारा पोखरा के पास पार्क, चंद्रिका नगर कॉलोनी पार्क, रत्नाकर पार्क, संपूर्णानंद नगर सिगरा पार्क आदि के सुंदरीकरण का मुद्दा उठा। इसपर डॉ. तिवारी ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत इनका सुंदरीकरण कराने पर जोर दिया। साथ ही खुले हुए नालों को ढंकने का निर्देश भी दिया।

 स्मार्ट सिटी में शामिल
राज्यमंत्री ने कहा कि पुष्कर तालाब, पुड़िया पोखरा, शिवाला स्थित गढ़हिया पोखरा, बड़ी गैबी तालाब, पांडेयपुर तालाब, पहाड़िया चौराहा स्थित तालाब, रामकटोरा कुंड आदि को स्मार्ट सिटी योजना में शामिल करके इनका सीमांकन व सुंदरीकरण कराया जाय।

गंदगी देख जताई नाराजगी
बैठक से पहले राज्यमंत्री ने मछोदरी से चौक तक का निरीक्षण कर विभिन्न प्रोजेक्टों के बारे में जानकारी ली। मछोदरी स्थित प्राइमरी पाठशाला परिसर में 14 करोड़ की लागत से बन रहे स्किल डेवलपमेंट सेंटर के बारे में जानकारी ली। कंपनी बाग में मंदाकिनी कुंड में चल रहे काम के बारे में पूछा। चौक स्थित हिन्दू सेवा सदन अस्पताल तक जाने वाली सड़क की मरम्मत कराने का निर्देश दिया। लेकिन रास्तों में गंदगी पर उन्होंने नगर आयुक्त से नाराजगी जताई व नियमित निगरानी को कहा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad