आवेदन पत्रों का समय से करें निस्तारण | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Tuesday 25 June 2019

आवेदन पत्रों का समय से करें निस्तारण

अनुसुइया देवरिया। अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के आवेदको द्वारा जाति प्रमाण पत्र हेतु दिये गये आवेदन पत्रो को निस्तारण समय से हो तो उन्हे भटकना नही पडेगा और वह जरुरत के अनुरुप उसका उपयोग कर सकेगें।
        राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग उपाध्यक्ष अनुसुइया उइके ने कलक्ट्रेट सभागार में गौड जाति के बनने वाले जाति प्रमाण पत्रो में होने वाली देरी के संबंध में सुनवायी करते हुए उपरोक्त विचार व्यक्त किये। उन्होने कहा कि आयोग की मंशा है कि कोई भी अनुसूचित जाति/जनजाति का सदस्य वेवजह अपने कार्य हेतु भटकना न पडे, इसके लिये दिशा निर्देश भी जारी हो चुके है। उन्होने अपेक्षा की कि जो भी आवेदन जाति प्रमाण पत्र के लिये प्राप्त हो, उन्हे नियमानुसार कार्यवाही करते हुए उन्हे समय से निस्तारित कर दिया जाये।
         जिलाधिकारी अमित किशोर ने मामलो की सुनवायी के दौरान उपस्थित तहसीलदारों को निर्देश दिये कि जो भी मामले सामने आये है, उन्हे संबंधित अपने स्तर से संज्ञान लेकर शीघ्र निस्तारित करे। उन्होने हिदायत दी कि जो भी आवेदन प्राप्त हो उन पर स्वयं संज्ञान लेकर कार्यवाही करें और आवश्यकता पडने पर आवेदन को गठित समिति को प्रेषित भी करें ताकि किसी प्रकार की कोई गड़बडी न हो। उन्होने कहा कि यदि आवेदनो के निस्तारण में बेवजह देरी की जायेगी तो मनमर्जी करने वाले के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। उन्होने स्पष्ट किया कि यदि परेवार के किसी सदस्य का जाति प्रमाण पत्र पूर्व में निर्गत है तो आवश्यक प्रपत्र प्राप्त कर समयान्तर्गत प्रमाण पत्र निर्गत करे।
          श्री किशोर ने आश्वस्त किया कि इस कार्य में समयबद्वता को दृष्टिगत रखते हुए आवेदन पत्र निस्तारित किये जायेगें और प्रयास किया जायेगा कि इस कार्य के लिये कैम्प आयोजित कर के जरुरतमंदो के प्रमाण पत्र निर्गत किये जाये, साथ ही इस कार्य की समय-समय पर समीक्षा भी की जायेगी। यदि समीक्षा के दौरान कोई शिथिलता/लापरवाही दृष्टिगत होगी तो संबंधित के विरुद्व कठोर कार्यवाही भी सुनिश्चित की जायेगी।
           बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन राकेश पटेल, जिला समाज कल्याण अधिकारी, समस्त तहसीलदार तथा डा0ललित लत्ता, निदेशक एन0सी0एस0टी0 व जे0के0सोलंकी ए0पी0एस0 आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad