अच्छी खबर, गर्मी से मिलेगी राहत, अगले दो दिनों में दस्तक देगा मानसून! | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Tuesday 4 June 2019

अच्छी खबर, गर्मी से मिलेगी राहत, अगले दो दिनों में दस्तक देगा मानसून!

नई दिल्ली। उत्तर भारत के मैदानी इलाके इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में हैं। उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत अन्य राज्यों के शहरों में गर्मी के कारण लोगों का बुरा हाल है। लेकिन अब जल्द ही गर्मी से निजात मिलने वाली है। मौसम विभाग की माने तो अगले 48 घंटे में मानसून केरल तट पर दस्तक दे सकता है।

बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से से आने वाली हवाओं से मानसून के आगे बढऩे सहायता मिल रही है। अगर ऐसा रहा तो केरल तट पर अगले 48 घंटे में तेज बारिश होने की उम्मीद है। विभाग ने भी इसमें दो दिन आगे पीछे होने का अनुमान जताया है। बता दें कि इस बार का मौसम अपने तय समय सीमा से तकरीबन 6 दिनों की देरी है। इसके बाद 8 तारीख को पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्से और केरल में अच्छी बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा और पंजाब में मंगलवार को बारिश की राहत मिली है। वहीं हिमाचल में सोमवार को तेज बारिश हुई। हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी आंधी तूफान के साथ बारिश हुई। जिसके कारण फसलों को भी भारी नुकसान हुई। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों में तेज आंधी तूफान और बारिश हो सकती है। यह भी संभावना जताई गई है कि कुछ पूर्वी हिस्सों में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। इससे लोगों को प्रचंड तपिश से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि पश्चिमी भागों में गर्मी का कहर जारी रहने की संभावना है।

मौसम का पूर्वानुमान जताने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर ने कहा कि देश में मॉनसून से पूर्व होने वाली बारिश 65 सालों में दूसरी बार इतनी कम दर्ज की गई है। तीन महीने की अवधि का मॉनसून से पहले का सीजन- मार्च, अप्रैल और मई 25 प्रतिशत कम वर्षा के साथ समाप्त हुआ. स्काइमेट ने कहा कि सभी चार मौसमी मंडलों- उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत, पूर्व-पूर्वोत्तर भारत एवं दक्षिणी प्रायद्वीप में क्रमश: 30 प्रतिशत, 18 प्रतिशत, 14 प्रतिशत और 47 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad