लखनऊ पुलिस ने होली पर दिया वाहन स्वामियों को तोहफा | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Monday 18 March 2019

लखनऊ पुलिस ने होली पर दिया वाहन स्वामियों को तोहफा

 

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने होली से पहले शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में रहने वाले 74 वाहन स्वामियों के चेहरे पर उनके वाहन सुपुर्द करके खुशी ला दी। ये वाहन स्वामी अपने वाहनों की आस खो चुके थे। क्योंकि कुछ वाहन चोरी हो गए थे तो कुछ सीज किये जा चुके थे और ये थानों में धूल फांक रहे थे। एसएसपी ने वाहन स्वामियों को रिजर्व पुलिस लाइन में सौपे हैं। एसएसपी ने डीसीआरबी की टीम को इस बेहतर काम के लिए 10 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया है। इस टीम ने डीसीआरबी के जरिए थानों में खड़े लावारिस वाहनों का इंजन व चेसिस नंबर मंगाकर वाहन समन्वय सॉफ्टवेर में मिलान कराकर वाहन स्वामियों को वाहन सुपुर्द करने का काम किया है।
एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि पिछले दिनों थाना विकास नगर के निरीक्षण के दौरान यह सामने आया कि धारा 207 एमबी एक्ट में सीज हुए वाहनों को उनके स्वामी द्वारा नहीं ले जाया जा रहा है। जिसको तत्काल संज्ञान में लेकर एसएसपी ने डीसीआरबी से थाने पर खड़ी गाड़ियों का मिलान कराया। जिसमें चार वाहन चोरी के पाए गए। इस पर एसएसपी ने डीसीआरबी को निर्देश दिया कि लखनऊ के सभी थानों पर खड़े वाहनों का मिलान कराया जाए। इसके फलस्वरूप लखनऊ के विभिन्न थानों में खड़े वाहनों का डीसीआरवी की सूची से मिलान किया गया। इस मिलान में कुल 74 वाहनों का मिलान हो पाया। पुलिस ने जो वाहन बरामद किए हैं इनमें तीन ई-रिक्शा, एक बोलेरो, एक टाटा मैजिक, 69 मोटरसाइकिल (कुल 74) वाहन हैं।
स्वामियों को मिल सकते हैं पांच हजार वाहन
एसएसपी कलानिधि  ने कहा कि इन वाहनों से देखा गया कि सीज हुए वाहन पर ध्यान नहीं दिया जाता है। क्योंकि यह वाहन चोरी के हो सकते हैं। एसएसपी लखनऊ का मानना है कि प्रदेश में सभी जनपदों के सभी थाने और आरटीओ द्वारा दाखिल वाहनों पर इस प्रकार का अभियान चलाया जाए तो लगभग 5000 से अधिक वाहन उनके वाहन स्वामियों को मिल सकते हैं।
एसएसपी ने बनाया एक नया स्क्वॉड
एसएसपी लखनऊ ने एक नवीन स्क्वायड का गठन किया है। जिसमें दो इंस्पेक्टर और दो कांस्टेबल होंगे। जो कि लैपटॉप में इंटरनेट से सुसज्जित होकर विभिन्न शादी समारोह के आसपास भीड़ भाड़ वाले स्थानों के बाहर खड़े वाहनों को उनके रजिस्ट्रेशन नंबर का मिलान इंटरनेट पर डालकर उनके वाहन स्वामियों की डिटेल से करेंगे। इस प्रकार यहां एक चलता फिरता स्क्वॉड होगा। कहीं पर भी यदि कोई व्यक्ति चोरी का वाहन इस्तेमाल करता पाया जाता है तो वह तत्काल बरामद होगा और वाहन इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।
चोरी का वाहन खरीदा तो खैर नहीं
एसएसपी कलानिधि ने बताया कि चोरी के वाहन खरीदा या इस्तेमाल किया तो खैर नहीं होगी। क्योंकि इसको यह स्क्वॉड गिरफ्तार कर लेगा। एसएसपी ने कहा कि सभी वाहनों को नियमानुसार वाहन स्वामी के सुपुर्द रिजर्व पुलिस लाइन में कर दिया गया है। इस प्रकार इस अभियान के अंतर्गत अब तक कुल 74 वाहन स्वामियों को सौंप दिए गए। एसएसपी की इस होली के अवसर पर नई पहल से होली के उपलक्ष में तोहफा उनके वाहन स्वामियों को मिला है। वाहन स्वामियों ने लखनऊ पुलिस की बहुत ही प्रशंसा की है।
इन थानों से सौंपे गए वाहन
डीसीआरबी में जो मिलान किया गया है उसमें वर्ष 2012 में एक, 2013 में एक, 2014 में एक, 2015 में एक, 2016 में 16, 2017 में 21 और 2018 में 33 वाहनों का मिलान हुआ है।  जो वाहन उनके स्वामियों को सौंपे गए हैं उसमें हजरतगंज थाने से 7, महानगर से 6, वजीरगंज से छह, चौक से छह, पीजीआई से 3, मानक नगर से दो और सरोजिनी नगर से तीन मतलब कुल 29 थानों से 74 वाहन जो है मिलान करके उनके वाहन स्वामियों को सौंपे गए हैं।
 पुलिस टीम को दिया इनाम
मिलान करने वाली टीम को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने 10,000 से पुरस्कृत किया है। इस टीम में डीसीआरबी के प्रभारी है शिवशंकर गुप्ता, कॉन्स्टेबल मोहम्मद इमरान और महिला कॉन्स्टेबल माया देवी की अहम भूमिका है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad