अब लॉकर का भी करा सकते हैं बीमा, यह कंपनी दे रही है कवर | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Wednesday 3 April 2019

अब लॉकर का भी करा सकते हैं बीमा, यह कंपनी दे रही है कवर

अब बैंक लॉकर का भी बीमा कराया जा सकता है। IFFCO Tokio जनरल इंश्योरेंस बैंक लॉकर के लिए खास कवर पेश कर रही है। बैंक लॉकरों में चोरी की कई वारदातों के बाद कंपनी ने यह उत्पाद पेश किया है। इसमें सिर्फ घोषित जूलरी और दस्तावेजों की सुरक्षा मुहैया कराई जाती है। मुंबई में एक साल पहले कुछ चोरों ने बैंक में सुरंग बनाकर करीब 30 लॉकरों को साफ कर दिया था। इसी तरह के मामले देश के कई अन्य हिस्सों से भी सामने आ चुके हैं। तभी से निजी बीमा कंपनी ने इस प्रोडक्ट को विकसित करने का काम शुरू कर दिया था। इसकी पेशकश ‘बैंक लॉकर प्रोटेक्टर पॉलिसी’ के तौर पर की जा रही है।

बेशक इंश्योरेंस कंपनी पहले से बैंक लॉकर की वस्तुओं को कवर करती रही है। लेकिन, यह हाउस होल्ड कवर का हिस्सा था। यानी अलग केवर नहीं था।

IFFCO Tokio की पॉलिसी तभी तक नुकसान को कवर करती है जब तक लॉकर में रखी मूल्यवान वस्तुएं बैंक में हैं। लॉकर के लिए 40 लाख रुपये का कवर लिया जा सकता है। इसके लिए 2,500 रुपये का प्रीमियम देना होगा।

बीमा लेने वाले व्यक्ति को केवल कीमती वस्तुओं की सूची बतानी होगी। उनके मूल्य को बताने की जरूरत नहीं होगी। वैलुएशन की तभी जरूरत होगी अगर बीमा की राशि 40 लाख रुपये से ज्यादा है। IFFCO Tokio की पूर्णकालिक निदेशक अनामिका रॉय राष्ट्रवर कहती हैं कि ज्यादातर लोगों को लॉकर के संबंध में एक जानकारी नहीं होती है। वह यह है कि चोरी की स्थिति में हर्जाना कवर नहीं होता है। कंपनी की पॉलिसी दुर्घटना, चोरी, आतंकी वारदात या बैंक स्टाफ की गलती से हुए नुकसान को कवर करती है। यह कवर सिर्फ शेड्यूल बैंकों के लॉकरों तक सीमित है। प्राइवेट लॉकर के लिए यह उपलब्ध नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad