राष्ट्रपति बोले- पत्रकार ने अगर फिर की बदतमीजी, तो उठाकर बाहर फिकवा दूंगा | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Monday 19 November 2018

राष्ट्रपति बोले- पत्रकार ने अगर फिर की बदतमीजी, तो उठाकर बाहर फिकवा दूंगा

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और मीडिया के एक धड़े के बीच विवाद गहराता जा रहा है। न्यूज नेटवर्क ‘सीएनएन’ के पत्रकार जिम एकोस्‍टा का प्रेस पास निलंबित किए जाने के बाद अब अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने फिर विवादित बयान दिया है। ट्रंप ने कहा है कि पत्रकार जिम एकोस्‍टा ने अगर फिर से बदतमीजी की तो उन्हें उठाकर व्हाइट से बाहर फिकवा दूंगा। ट्रंप ने यह बयान अमेरिकी चैनल को ‘फॉक्स न्यूज’ इंटरव्यू के दौरान दिया। उनसे पूछा गया था कि कोर्ट ने सीएनएन के पत्रकार जिम एकोस्‍टा का प्रेस पास वापस करने को कहा है, इसे आप कैसे देखते हैं  बड़ी बात नहीं है, लेकिन अगर वे (एकोस्‍टा) फिर से दुर्व्यवहार करते हैं तो हम उन्हें उठाकर बाहर फिकवा देंगे।

इस पर ट्रंप ने कहा कि ये सही बात है कि जिम एकोस्‍टा को प्रेस पास वापस मिल गया है। मगर कोर्ट ने साथ ही ये भी कहा है कि व्हाइट हाउस में पत्रकारों के लिए नियम कायदे निर्धारित किए जाएं। हम उसी दिशा में काम कर रहे हैं। यह कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन अगर वे (एकोस्‍टा) फिर से दुर्व्यवहार करते हैं तो हम उन्हें उठाकर बाहर फिकवा देंगे।

ट्रंप ने उस दिन की घटना का जिक्र करते हुए कहा, ‘वहां, और भी पत्रकार मौजूद थे, जिन्हें अपने सवाल करने थे लेकिन वे ऐसा नहीं कर पा रहे थे। तभी ये शख्श उठता है और सवाल करने पर चिल्लाने लगता है। ट्रंप ने आगे कहा कि आप लगातार सवाल पूछना जारी नहीं रख सकते।

गौरतलब है कि इस विवाद की शुरुआत पिछले दिनों एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में राष्‍ट्रपति ट्रंप और सीएनएन के पत्रकार जिम एकोस्‍टा के बीच सवाल-जवाब के दौरान तीखी नोंकझोंक के साथ हुई थी। प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में ट्रंप के साथ हुई बहस के बाद व्‍हाइट हाउस ने एकोस्‍टा का प्रेस पास निलंबित कर दिया था और उनके अन्‍य ब्रीफिंग में हिस्‍सा लेने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

इसके बाद सीएनएन ने बीते सप्‍ताह मंगलवार को कोर्ट का रुख किया था। सीएनएन ने अपनी दलील में कहा था कि एकोस्‍टा का प्रेस पास रद्द किया जाना सरकारी फैसलों को लेकर ‘स्‍वतंत्र रिपोर्ट‍िंग’ के अधिकार का उल्‍लंघन है। सीएनएन की अपील पर अमेरिका के फेडरल जज ने शुक्रवार को व्‍हाइट हाउस को एकोस्‍टा का प्रेस संबंधी दस्‍तावेज फिर से बहाल करने का आदेश दिया था। कोर्ट के आदेश के बाद व्हाइट हाउस प्रेस ऑफिस ने अस्थायी रूप से एकोस्टा का ‘प्रेस हार्ड पास’ तो लौटा दिया था, लेकिन कोर्ट के आदेश के बाद भी यह मामला शांत होता नजर नहीं आ रहा। बता दें कि इसी कार्ड की मदद से पत्रकार व्हाइट हाउस और राष्ट्रपति के आयोजनों में शामिल हो सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad