एसएसपी ने सेक्युरिटी गार्डों के साथ की बैठक | Alienture हिन्दी

Breaking

Post Top Ad

X

Post Top Ad

Recommended Post Slide Out For Blogger

Tuesday 25 June 2019

एसएसपी ने सेक्युरिटी गार्डों के साथ की बैठक

लखनऊ। शहरी क्षेत्रों में लगातार बढ़ रहे अपार्टमेंटो की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वहां तैनात होने वाले निजी सिक्योरिटी गार्ड्स व संबंधित एजेंसियों के साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लखनऊ  कलानिधि नैथानी ने थाना गोमती नगर पर एक बैठक की। इस बैठक में सुरक्षा गार्डों को कई टिप्स के साथ उचित दिशा निर्देश भी दिए गए। बैठक में पुलिस अधीक्षक उत्तरी एवं अन्य इंस्पेक्टर भी मौजूद रहे।


एसएसपी ने कहा कि प्राय: देखने में आया कि प्राइवेट अपार्टमेंट्स में मानक अनुसार या अपेक्षा अनुसार से कई कम अनुपात में खर्चा कम करने के लिए लगभग बड़े-बड़े अपार्टमेंट में ही एक शिफ्ट में तीन या चार गार्ड की मौजूद रहते हैं। इसके अलावा उनकी ट्रेनिंग और ब्रीफिंग में भी भारी कमी पाई गई। ज्यादातर गार्ड्स का फोकस मेन गेट पर रहता है तथा लिफ्ट व सीढ़ियों के आसपास निगरानी नहीं रहती। 
कई अपार्टमेंट्स में तो बाउंड्री वाल बहुत ही छोटी है जिसे कहीं से भी। लांघ कर कोई व्यक्ति अंदर घुस सकता है हाल फिलहाल में गंगा अपार्टमेंट में भी बाउंड्री वॉल की हाइट बहुत कम पाई गई। कई एजेंसियों व सिक्योरिटी गार्ड से वार्ता कर कई सुझाव भी लिए गए –  हाउसिंग सोसायटी व वहां पर तैनात सिक्योरिटी गार्ड्स के बीच में तालमेल की कमी पाई गई ,कुछ जगह तो गार्ड से घरेलू कार्य व् सामान खरीदने आदि का कार्य भी सभी बातों को देखते हुए कराया जा रहा था।

एसएसपी ने जारी किये ये आदेश
– जिन सिक्योरिटी एजेंसीज के अधीन अपार्टमेंट्स में 3 या उससे अधिक बार चोरी होती है तो उसको ब्लैक लिस्ट कर दिया जाए तथा उसका परमिशन कैंसिलेशन की आख्या प्रेषित की जाए
। 
-मेनगेट व बाउंड्री वाल पर कैमरे ,इसके अलावा लिफ्ट व् सीढ़ी  जहां से लोग आते जाते हैं वहां पर भी कैमरे लगा लिया जाए
। 
-सभी सिक्योरिटी गार्ड अनिवार्य रूप से सीटी टॉर्च डंडा रखें, किसी भी अजनबी के आने पर या दिखने पर टोका टाकी अवश्य करें,एक फाइल बना लें जिसमें सभी कार्य करने वाले लोगों के आधार कार्ड की प्रतिलिपि /फोटो कॉपी अवश्य रखें तथा रहने वाले लोग उन सभी का वेरिफिकेशन अवश्य करा लें
।  
-जहां जहां बाउंड्री वॉल छोटी है वहां हाउसिंग सोसायटी के लोग बाउंड्री वॉल ऊंची करवा ले तथा यथा उचित तार-बाड़ भी करवा लें

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad